google-site-verification=T3FY5sztK2346btUIz-KVJq_4hP7OPE7HkLHoHYmQto

अच्छी तरह से धड़के दिल इसके लिए क्या करें और क्या नहीं, सर्दियों में हार्ट ऐसे रखें हेल्दी

अच्छी तरह से धड़के दिल इसके लिए क्या करें और क्या नहीं, सर्दियों में हार्ट ऐसे रखें हेल्दी

हार्ट के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. यह रोग सबसे ज्यादा होने वाली मौतों का कारण भी बनता रहा है. अगर आप हार्ट को लेकर परेशान है कि हार्ट को कैसे स्वस्थ रखा जाए तो हम यहां कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आप हार्ट के रोगों से दूर रहेंगे. हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना काफी सरल है. इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखने की जरूरत है. ज्यादातर लोगों को पता होता है कि हमारी जावनशैली और खानपान की वजह से ही हमें हार्ट से जुड़ी बीमारियां होती हैं, लेकिन हम फिर भी नहीं संभलते हैं. हर मौसम सेहत के लिहाज से अलग होता है गर्मियों आप अलग तरह से स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं तो सर्दियों में अलग तरह से… सर्दियां आने वाली है ऐसे में कैसे रखे अपने हार्ट का ख्याल खासकर वह लोग हार्ट की बीमारियों से पीड़ित हैं. हम अपनी दिनचर्या में ऐसे क्या बदलाव कर सकते हैं जिससे हार्ट को रोगों को दूर रखा जा सकता है. हो सकता है आपको जिन कामों को करने में मजा आता है वह आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक न हों. हार्ट को स्वस्थ कैसे बनाएं (How To Make Heart Healthy) डॉक्टर संजय भट ने इसके लिए कुछ सरल जीवनशैली टिप्स के बारे में बताया है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए कारकर हो सकते हैं.

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं ऐसे में स्वास्थ का खास ध्यान रखना भी जरूरी हो जाता है साथ ही अपनी जीवनशैली में भी कुछ बदलवा करने की जरूरत होती है.. ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप अलग-अलग मौसम स्वास्थ का ध्यान एक जैसा रखें. मौसम के हिसाब से हमें अपने खानपान और जीवनशैली में भी बदलाव करने की जरूरत होती है. तो आइए जानते हैं उन टिप्स के बारे में जो हमें सर्दियों में भी हार्ट की बीमारियों से दूर रखेंगे.

Heart health: हेल्दी हार्ट के लिए क्या करें और क्या न करें
1. अच्छा खाना खाएं

हमारे खाने का प्रभाव हमारे हार्ट पर भी होता है. हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए हमें ताजा फल, सब्जियां, साबुत अनाज, नट्स के साथ एक अच्छी और संतुलित डाइट लेनी चाहिए. शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए. हमारे हार्ट के लिए घर पर बना खाना सबसे अच्छा हो सकता है. साथ ही ओवर-डाइट भी हार्ट के लिए खराब हो सकती है. अक्सर हम सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए ऐसी डाइट लेते हैं जो शररी का ताप बढ़ा तो देती हैं लेकिन हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. ऐसे फूड्स में चाय और कॉफी और कई तरह गर्म पदार्थ हो सकते हैं जिनका ज्यादा सेवन करने से हार्ट को नुकसान पहुंच सकता है.

3. तनाव भी करता है हार्ट को प्रभावित

ज्यादा तनाव, चिंता और अवसाद दिल के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. स्ट्रेस के दौरान हमारे शरीर में हार्मोन कोर्टिसोल बनता है जो हार्ट को प्रभावित करता है. अगर कोई व्यक्ति ऐसे रोगों से दूर है तो इसका अर्थ है कि वह इन अपनी जीवनशैली अच्छा खाना, पूरी नींद और व्यायाम को शामिल करता है.

हेल्दी हार्ट के लिए क्या न करें
1. नींद में न करें कंजूसी

कई लोगों को अच्छी नींद न लेने से होने वाले बुरे प्रभावों के बारे में पता होगा. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अच्छी नींद लेना जरूरी होता है. पर्याप्त नींद के बिना, लोगों को उच्च रक्तचाप हार्ट से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं.

2. नशे का न करें सेवन

सभी नशीले पदार्थ ब्लड शर्कुलेशन को प्रभावित करते हैं. ज्यादा नशा करने ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. साथ ही हृदय के ऊतकों के कमजोर होना और हार्ट की गंभीर बीमारियां हो सकती हैम. अगर आप स्वस्थ और निरोगी रहना चाहते हैं तो ऐसी चीजों को आज ही छोड़ें.

3. जंक फूड खाने से बचें

जंग फूड खाने का सबसे बुरा प्रभाव हमारे हार्ट पर पड़ता है. जंग फूड हमारा मोटापा बढ़ाते हैं तो मोटापा हमारे हार्ट के लिए बेहद खतरनाक होता है ये आप भी जानते होंगे.

दिखे ऐसे लक्षण तो डॉक्टर से करें संपर्क-
1. बेचैनी, निचले जबड़े, गर्दन, छाती, कंधे, हाथ, छोटी उंगली या ऊपरी पेट से कहीं भी शरीर के ऊपरी आधे हिस्से में दर्द
2. उल्टी, चक्कर आना, सांस फूलना, थकान
3. नींद में गड़बड़ी, खर्राटे और नींद की समस्या
4. यौन समस्याएं
5. अनियमित दिल की धड़कन

Please follow and like us:
error
%d bloggers like this: