fbpx

प्लेटलेट्स क्या है What is platelets

प्लेटलेट्स क्षतिग्रस्त ऊतकों को सही करते है। इसके साथ ही यह रक्तस्त्राव को रोकने का काम करते है। इस प्रक्रिया का वैज्ञानिक नाम होमियोस्टेसिस (Hemostasis) कहते है।
प्लेटलेट्स रक्त में मौजूद तत्व होते है जो पानी रूपी द्रव और कोशिकाओ से बने होते है। इन कोशिकाओं से बने होते है। इन कोशिकाओं में आँक्सीजन को ले जाने वाली लाल रक्त कोशिकाएं भी शामिल होती है। प्लेटलेट्रस रक्त में मौजूद बेहद ही सूक्ष्म कण होते है। जिनको चिकित्सीय जांच के दौरान देखा जा सकता है। शरीर पर चोट लगने के बाद रक्त में मौजूद प्लेटलेट्स को संकेत मिलना हो जाता है। जिससे वह चोट व रक्तस्त्राव वाले स्थान पर पहुंचकर रक्त को रोकने की प्रक्रिया शुरू रक देते है।
प्लेटलेट्स की संख्या में कमीं होने पर आप कई तरह के लक्षण महसूस कर सकते है। जैसा डेंगू, चिकनगुनिया, ब्लड कैंसर, लिवर संबंधी बीमारियां, इत्यादि गर्भावस्था के कारण प्लेटलेट्स की संख्या में भारी गिरावट होने पर लगातार एक्तस्त्राव होने के लक्षण देखे जाते है। इस दौरान रक्तस्त्राव इतना आधिक होता है कि आपको चिकित्सीय सहायता की आवश्यकता होती है
प्लेटलेट्स की गिनती क्यों किया जाता है:-
इस टेस्ट को खून टेस्ट (CBC) के एक हिस्से के रूप में किया जाता है। जिसे नियमित स्वास्थ्य जांच के दौरान किया जाता है।
प्लेटलेट्स काउंट टेस्ट की मदद से डाँक्टरों की मदद से आपको खून में प्लेटलेट्स की संख्या कितना हैं पता चल जाएगा (CBC) के टेस्ट की मदद से डाँक्टरों को अस्थि मज्जा (Bone merrow) से जुड़ी समस्याओं और अन्य समस्याएं जिससे अत्यधिक मात्रा में प्लेटलेट्स नष्ट होती है इसकी जाँच करने में सहायता मिलती हैं।
शरीर के व्दारा अधिक प्लेटलेट नष्ट करने के परिणाम से भी प्लेटलेट्स कम हो सकती है। ऐसा किसी भी प्रकार की दवाओं के साइड इफेक्ट होने के कारण हो सकता है जिनमें डयूरेटिक्स (Diuretics) व मिर्गी की रोकथाम करने वाली दवाएं (Anti – seizure medication) इत्यादि शामिल है।
प्लेटलेट्स कि गिनती किसे कहते है:-
प्लेटलेट्स की गिनती (Platelet Count) एक टेस्ट होता हैं। जिसमें खून के सैम्पल की मदद से किसी व्यक्ति में प्लेटलेट्स की गिनती की जाती हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति में प्लेटलेट्स की गिनती प्रति माइक्रोलीटर खून में 1,50,000 से 4,50,000 तक होती हैं। शरीर में प्लेटलेट्स की मात्रा 4,50,000 से ज्यादा होने पर थ्रोम्बोसाइटोसिस (Thrombocytosis) नामक स्थिति पैदा हो जाती हैं। प्लेटलेट्स की संख्या की गिनती एक सामान्य नियमित खून टेस्ट से की जाती हैं। इसे कंपलीट ब्लड काउंट (CBC) कहा जाता है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: