हल्‍दी का सेवन या इसे त्‍वचा पर लगाने के फायदेमंद

सर्दियां शुरू होते ही हमारे स्वास्थ्य पर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा मंडराने लगता है। सिर्फ इतना ही नहीं सर्दियों का हमारी त्वचा भी रूखी और बेजान होने लगती है। हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसा है जो सर्दियों के दौरान होने वाली समस्याओं से राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है। यह न सिर्फ आपको मौसमी रोगों के जोखिम को करने में मदद करेगा, बल्कि आपकी त्वचा को भी कोमल, मुलायम और चमकदार बनाएगा। जानना चाहती हैं यह क्या है? तो चलिए बिना समय बर्बाद किए हम आपको बताते हैं।
आपकी सेहत, सौंदर्य, सर्दियों और हल्‍दी का बहुत पुराना रिश्‍ता है। हल्दी में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी में होने वाली स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं को आपसे दूर रखने में मदद करती है। यह न सिर्फ इम्युनिटी बूस्ट करने में मदद करती है। बल्कि त्वचा संबंधी कई समस्याओं से भी बचाती है। इसलिए हम आपको सर्दियों के मौसम में हल्दी के फायदों के बारे में बता रहे हैं। जानें यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है।हल्दी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में बहुत सहायक होती है। हल्दी में मुख्य जीवन रक्षक तत्व करक्यूमिन का लगभग 3-5% होता है। यह एक फाइटो डेरिवेटिव है जिसमें उपचार गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ठंड के मौसम में लोगों की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण वह इस मौसम में खांसी, जुकाम व अन्य कई मौसमी संक्रमणों से ग्रस्त हो जाते हैं। ऐसे में हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए, यह एक इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करती है। इसमें एंटी−फंगल, एंटी−बैक्टीरियल, एंटी−वायरल और एंटी−एलर्जिक गुण मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं, हल्दी पाउडर श्वसन रोग जैसे अस्थमा से निपटने में भी प्रभावी है। यह समस्या सर्दियों में आम है।सैकड़ों वर्षों से, दुनिया भर के लोगों ने हल्दी के चिकित्सकीय और सौंदर्य गुणों के कारण इसे दवाओं और सौंदर्य उत्‍पादों में शामिल किया है। हम आपको बताते हैं कि यह क्‍यों आपकी त्‍वचा के लिए सबसे लाभकारी घरेलू सामग्री है।हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटि-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। हल्दी की ये विशेषताएं त्वचा को चमक प्रदान करने में मदद कर सकती हैं। साथ ही यह आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को उभारने और आपकी त्वचा को फि‍र से तरोताजा बनाने में मददगार है। इसके लिए आप अपनी त्वचा पर हल्दी का फेस मास्क अप्लाई कर सकती हैं। आप दही, शहद और हल्दी को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकती हैं, इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।
2. त्वचा के घावों को ठीक करती है
हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन सूजन और ऑक्सीकरण को कम करके घावों को ठीक करने में मदद कर सकता है। यह त्वचा पर होने वाले घावों के लिए आपके शरीर की प्रतिक्रिया को भी कम करता है। इससे आपके घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं।
अध्ययनों में पाया गया है कि हल्दी ऊतकों और कोलेजन को प्रभावित कर सकती है। जर्नल लाइफ सांइस त्वचा के घांवों को जल्दी भरने के लिए, एक अनुकूलित फार्मूला के रूप में कर्क्यूमिन लगाने की सलाह देता है। त्वचा से मुंहासों के निशान को कम करती है
आप अपनी त्वचा से मुंहासे या अन्य निशानों को हटाने के लिए हल्दी फेस मास्क को ट्राय कर सकती हैं। इसके एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण आपके छिद्रों को लक्षित करते हैं और आपकी त्वचा को शांत करने में मदद करते हैं। हल्दी को दाग-धब्बों को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके इस्तेमाल से आपको अपनी त्वचा से कील-मुंहासों या अन्य निशानों से निजात पाने में मदद मिल सकती है।
स्केबीज की समस्या से राहत दिलाती है हल्‍दी
भारत में किए गए एक अध्ययन के अनुसार हल्दी और नीम का संयोजन स्केबीज की समस्या का प्रबंधन करने में प्रभावी था। स्केबीज एक ऐसी स्थिति है जो माइक्रोस्कोपिक माइट्स के कारण होती है और त्वचा में दाने छोड़ देती है। सोरायसिस की समस्या से राहत दिलाता है
हल्दी के एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण फ्लेयर और अन्य लक्षणों को नियंत्रित करके आपके सोरायसिस की समस्या से राहत पाने में मदद कर सकते हैं। नेशनल सोरायसिस फाउंडेशन कहता है कि आप इसे सप्लीमेंट के रूप में या भोजन में शामिल करके इसका सेवन कर सकते हैं
क्‍या रहा निष्‍कर्ष
असल में हल्‍दी में ढेरों औषधीय गुण होते हैं। इसलिए डॉक्‍टर हल्‍दी के सेवन की सलाह देते हैं। पर त्‍वचा पर पिंपल, एक्‍ने या टैनिंग जैसी स्थिति में इसका फेस पैक या फेस मास्‍क लगाना भी फायदेमंद होता है। खासतौर से जब इसे बेसन, शहद जैसे अन्‍य लाभकारी सामग्रियों के साथ मिलाया जाता है तो यह त्‍वचा में इंस्‍टेंट ग्‍लो देती है।

%d bloggers like this: