प्रथम संस्था व श्रम विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बालश्रम एवं मानव तस्करी रोकने के लिए निकाली गई जागरूकता रथ।

समाज जागरण
नीरज मिश्रा
*विश्व बाल श्रम निषेध दिवस सप्ताह के मौके पर
आज मैनाटांड़ प्रखंड मुख्यालय से यूनिसेफ के सहयोगी प्रथम संस्था ,श्रम संसाधन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जागरूकता रथ निकाली गई ।
जागरूकता रथ को अंचल अधिकारी, कुमार राजीव रंजन एवं श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कामेश्वर कुमार द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।
जागरूकता रथ मैनाटांड़ प्रखंड मुख्यालय से सभी बाजार चौक चौराहे पर बालश्रम कानून संबंधित ऑडियो बजाकर घुमाया गया साथ ही दुकानदारों से शपथ पत्र भरवाई गई ,
अंचल अधिकारी श्री राजीव रंजन ने बताया बालश्रम क़ानूनन अपराध एवं सामाजिक कलंक भी इसको रोकने के लिए सभी को सहयोग करना चाहिए।
प्रथम के जिला समन्वयक अमर सिंह ने बताया की जागरूकता रथ से दुकानदारों को जागरूक किया जा रहा है एवं साथ ही शपथ पत्र भरवाई जा रही है हम किसी भी बच्चों से बाल मजदूरी नहीं कराएंगे एवं दूसरे को भी नहीं करने देंगे इस कुप्रथा को खत्म करने में हम मिलकर सहयोग करेंगे।
श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी कामेश्वर कुमार ने बताया बच्चों से काम कराना कानूनन अपराध है कोई अगर बालश्रम कराते पकड़े गए तो 20 हजार से 50 हजार तक जुर्माना एवं 6माह से 1 वर्ष तक सजा हो सकती है।
चाइल्ड लाइन नरकटियागंज गंज से श्री शम्भूनाथ मिश्रा ने बताया कोई भी बच्चे से काम करवाता है तो चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल करे ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: