देश प्रदेश में लोकतंत्र बनाए रखने के लिए वोट देना अनिवार्य है डीएम

समाज जागरण ब्यूरो चीफ संजय मिश्रा चित्रकूट
जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने आज वार्ड नंबर – 15 भरतपुरी-1 एवं वार्ड नंबर – 21 रामपुरी में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किये। आज प्रभात फेरी का 19 वां दिन है। जिलाधिकारी ने कहा कि विगत चुनाव में वोट प्रतिशत 50 प्रतिशत से कम रहा, जो लोग 50 प्रतिशत मतदान वंचित रह गए वे लोग भी मतदान करें। निर्वाचन आयोग का कहना है कि इसमें सब की भागीदारी होनी चाहिए जो लोग वोट नहीं दिए हैं वे लोग अनिच्छा आलस्य छोड़कर शत प्रतिशत मतदान करें। कभी कभी हो सकता है कि समय नहीं मिला लेकिन निर्वाचन आयोग ने अब समय बढ़ा दिया। आयोग ने बहुत सहूलियत की है। इस वजह से हम लोग वार्डों एवं ग्रामों में जाकर मतदान अधिक से अधिक करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं उन्होंने कहा कि आपको वोट किसी को देना है दीजिए लेकिन वोट देने जरूर जाइए। देश प्रदेश में लोकतंत्र बनाये रखने के लिए वोट देना अनिवार्य है। आपको अपना शासक चुनने का अवसर मिला है जो नीतियां बनाएंगे एवं इसी से देश प्रदेश जनपद का शासन चलता है। एक – एक वोट से आपका प्रतिनिधि एक सरकार बनातीं है। 5 साल में यह अवसर एक दिन आता है तो इसका आप लोग उपयोग करें। उस दिन अवकाश रहेगा स्कूल-कॉलेज, कार्यालय, प्रतिष्ठान सब बंद रहेंगे। भ्रमण के दौरान जिला अधिकारी भरतपूरी वार्ड में गए वहां पर उन्होंने मूर्ति कारों को भी प्रेरित किये। इस पर मूर्तिकारो ने शत प्रतिशत मतदान का आश्वासन दिया। सभी मतदाता लोग 50 प्रतिशत मत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत तक करें। निर्वाचन आयोग ने बहुत बड़ी व्यवस्था की है इसमें सबकी भागीदारी होनी चाहिए। यदि मताधिकार के लिए नहीं जाते तो यह सही नहीं है। मतदाता सूची में नाम देखना है तो वोटर हेल्पलाइन एप लोड कर आप उसमें सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आप साइकिल, मोटरसाइकिल, कार आदि से मतदान करने जा सकते हैं लेकिन 100 मीटर की दूरी पर रोक लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि दिव्यांग व्यक्तियों एवं वृद्धजन जो चल नहीं पायेंगे, उनके लिए व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। 18 साल से अधिक उम्र के लोग अपना मतदान करें। बीएलओ घर-घर तक पर्चियां पहुंचाएंगे। हम लोग मोहल्ला – मोहल्ला, गांव – गांव में जा रहे हैं मेरा आप लोगों से यही अपील है कि सभी लोग जाए और मतदान करें। नगर पालिका के द्वारा स्वच्छता का भी कार्य हो रहा है इस लोकतंत्र को मजबूत करें एक- एक बूंद से घड़ा भरता है। मैं अंत में यही कहूंगा कि आप लोग मतदान में शत-प्रतिशत मतदान करें।
अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) वंदना श्रीवास्तव ने कहा कि आज से आठवें दिन मतदान का दिन है एवं मतदाता जागरूकता का 19 वां दिन है उन्होंने कहा कि क्या वजह है कि मत प्रतिशत कम है। हम लोग सुबह 6:30 बजे एकत्रित होकर एवं शाम को ग्रामों में जाकर प्रेरित कर रहे हैं कि 27 फरवरी को चुनाव में आपका मताधिकार कितना महत्वपूर्ण है। आप सभी लोग मतदान करें। पर्चियां जल्द ही बट जाएगे आप लोग शतप्रतिशत मतदान करने के लिए अवश्य जाएं।
उप जिलाधिकारी कर्वी पूजा यादव ने कहा कि 27 फरवरी को मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि हमारे बीएलओ द्वारा पर्चीया बाटी जा रही है अपनी पर्ची लेकर जाएं और वोट दें। उन्होंने कहा इस वार्ड में कंम्पोजिट विद्यालय में सखी बूथ बनेगा जो केवल महिलाओं के लिए रहेगा उसको आकर्षक रूप में सजाया जाएगा। इसे पर्व के रूप में बनाएं और अपना वोट जरूर देने जाए।
इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी राम अचल कुरील, नायब तहसीलदार कर्वी आर0एन0 मिश्रा सहित संबंधित अधिकारी बूथ लेबल ऑफिसर एवं आमजन मौजूद रहे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: