स्मार्ट सिटी नोएडा में विकास से दूर है बरौला गाँव की गली

दैनिक समाज जागरण

नोएडा : स्मार्ट सिटी में भले ही शुमार हो लेकिन गाँव विकास से दूर है। भले यहाँ के सांसद विधायक और राजनीतिक के गलियारों में यह हलचल हो कि विकास बहुत हुआ है लेकिन विकास कहाँ पर हुआ है यह भी सवाल पूछ रहे है गाँव के लोग। जहाँ एक तरफ सेक्टरों में हर महीने सड़क पर बिटुमिन बिछा दिये जाते है वही ग्रामीण क्षेत्र विकास से बहुत दूर है। ऐसा नही है कि बिल्कुल विकास नही हुआ है लेकिन जिस हिसाब से होना था उससे कोशो दूर है।
नोएडा सेक्टर 49 बरौला कि यह गली आज भी विकास की राह देख रही है। ग्रामीण ने बताया कि यहाँ पर पानी भरता था तो उन्होने स्वयं ही ट्रैक्टर से मलवा गिरवाया वह भी अपन खर्च पर। दुर्गा पब्लिक स्कूल श्याम लाल कालोनी की यह गली पहले से बेहतर हुआ है। अब यहाँ पर पानी तो नही लगते है लेकिन अगर कोई अंधेरे में गाड़ी लेकर चले तो गिर सकते है और उन्हे चोट लग सकते है।

ग्रामीणो नें बताया कि हमारे विधायक और सांंसद जी ग्रामीण क्षेत्रों से कोशो दूर बैठे सिर्फ सैक्टरों को साध रहे है। यह गली लगभग 10 साल से इसी हालत में है लेकिन एक बार भी हमारे प्रतिनिथि देखने नही आये। अब चुनाव का समय है तो विधायक जी सांसद जी, के अलावा भी बहुत सारे पार्टी के नेता पहुँच रहे है और वादा करके जाते है कि इस गली का निर्माण जल्दी करवा देंगे। लेकिन राजनीति में दावा और वादा का खोखलापन किसे नही पता है।
यह हालत नोएडा कि किसी एक गाँव कि नही है, बहुत सारे गाँव है जो कि विकास की राह में नजरों बिछाए बैठे है, राह जोह रही है कब आयेंगे हमार प्रतिनिधि हमारे, कब होगा हमारा विकास। स्मार्ट सिटी के खंभे पर लटकते बिजली के तार, और धसती सीवर लाईन। दुकान के बाहर दुकान का लगना और कचरे को बीच सड़क पर डालना।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: