भारत स्काउट एंड गाइड के नवादा इकाई ने दरवाजा खटखटाओ पोलोथीन हटाओ देश बचाओ कार्यक्रम चलाया ।

नवादा (बिहार) (अभय कुमार रंजन):- बिहार राज्य भारत स्काउट और गाइड नवादा के द्वारा प्लास्टिक टाइड टर्नर चैलेंज हीरोज कार्यक्रम के तहत स्काउट मुख्यालय नवादा में जिला समन्वयक सौरभ कुमार गिरि के नेतृत्व में सोमवार को प्लास्टिक मुक्त अभियान चलाया गया। नगर में प्लास्टिक मुक्त के तहत एक विद्यालय में इकठ्ठा प्लास्टिक को निकाला गया। और उसके आस पास फैले प्लास्टिक को एकत्रित किया गया। विद्यालय प्रांगण में स्वच्छता अभियान चला के विद्यालय प्रांगण में फैले प्लास्टिक और कचरा को साफ किया गया।
उसके बाद स्वयं में परिवर्तन के तहत नवादा नगर के दुकानदारों को प्लास्टिक न उपयोग करने हेतु आग्रह किया गया। इसके अलावा अन्य गतिविधियां आयोजित की गई जिसमें स्काउट मुरलीधर के द्वारा स्काउट गाइड के सदस्यों को प्रतिज्ञा दिलवाया गया। प्लास्टिक जागरूकता रोड के तहत नवादा मुख्यालय के स्काउट और गाइड नगर में घूम घूम कर रैली निकाल कर लोगो को प्लास्टिक न उपयोग करने हेतु आग्रह किया गया।
नवादा जिला मुख्यालय के स्काउट और गाइड स्थानीय दुकानदारों को प्लास्टिक का उपयोग न करने हेतु और कपड़े के थैला का उपयोग करने हेतु जागरूक किया। इसके तहत नवादा मुख्यालय के स्काउट और गाइड एक दूसरे के चेहरे पर प्लास्टिक के उपयोग न करने हेतु रंग लगा लोगो को जागरूक किया। दरवाजा खटखटाओ प्लास्टिक हटाओ गतिविधि के तहत विद्यालय के स्काउट और गाइड नगर के विभिन्न रोड एवं विभिन्न मुहल्ले के घरों पर गए और दरवाजा खटखटाया और लोगो को जागरूक किया। उन्हें प्लास्टिक से होने वाले नुकसान से अवगत कराया। मौके पर स्काउट एंड गाइड के प्लास्टिक बैरियर्स सह सहायक जिला संगठन आयुक्त राजीव कुमार,नीलम,वर्षा,सद्दाम, अभिषेक,नीतीश,मुरलीधर, लब,जुगनू,ऋषि,आदि कार्यक्रम में उपस्थित थे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: