fbpx

होली पर बनाए जाने वाले प्रमुख 🇮🇳भारतीय व्यंजन🍥

होली पर बनाए जाने वाले प्रमुख 🇮🇳भारतीय व्यंजन🍥

होली पर जहां जमकर रंग व गुलाल उड़ता है वहीं यह त्यौहार प्रमुख भारतीय व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्घ है। होली पर घर पर आने वालों का मुंह मीठा कराया जाता है। ऐसे में सभी घरों में विभिन्न तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं।अन्य भारतीय त्योहारों की तरह, होली के मौके पर भी अलग-अलग क्षेत्रों के व्यंजन काफी लोकप्रिय हैं।

गुंजिया

होली के मौके पर गुजिया बहुत ही लोकप्रिय है। गुजिया की बाहरी परत मैदे से तैयार की जाती है जिसके अंदर खोया, नट्स और गुड़ की फीलिंग भरी जाती है। फ्राई करने के बाद गुजिया को चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है। होली के मौके पर गुजिया हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार में मुख्य रूप से बनाएं जाते हैं।

मालपुअा

होली के मौके पर गुजिया जहां स्टार डिश के रूप छाई रहती है वहीं मालपुआ भी उससे पीछे नहीं है। मालपुआ को वैसे सबसे पुरानी मिठाई माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि कि मालपुआ 3000 से 3500 सालों भी ज्यादा भारतीय त्योहरों का हिस्सा रहा है। बिहार में होली के त्योहार की तैयारियों के दौरान मालपुआ बड़े पैमाने पर बनाएं जाते हैं। मालपुआ भारतीय पैनकेक डिज़र्ट है, जिसे घी में तलने के बाद चाशनी में डुबोया जाता है।

पूरन पोली

पूरन पोली महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है जिसे होली के मौके पर बड़े ही चाव से बनाया जाता है। पूरन पोली एक पतली ब्रेड की तरह होती है जिसमें चने की दाल, जायफल और इलाइची का मिश्रण भरा जाता है। पूरन पोली बहुत ही स्वादिष्ट होती है जिसे एक बार खाने के बाद आप दोबारा खाना चाहेंगे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: