इंटरमीडिएट कॉलेज के पूर्व प्राचार्य को प्रशस्ति पत्र सहित घोंसला तथा गंधराज महुआ का वृक्ष देकर किया गया सम्मानित

बगहा ।नीरज मिश्रा

राजकीयकृत हरदेव प्रसाद इंटरमीडिएट कॉलेज मधुबनी के पूर्व प्राचार्य पंडित भरत उपाध्याय को बगहा में ,नैतिक जागरण मंच के सचिव निप्पूपाठक द्वारा प्रशस्ति पत्र, घोंसला तथा गंधराज, महुआ का वृक्ष देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर प्रख्यात पर्यावरणविद, प्रकृति प्रेमी पंडित उपाध्याय ने कहा कि ,नैतिक जागरण मंच के सचिव निप्पू पाठक जी द्वारा विलुप्त होते पक्षियों के पक्ष में सराहनीय कार्य तथा आने वाली पीढ़ी की सुरक्षा हेतु, पेड़ पौधों का वितरण समाज के लिए प्रेरणादाई है ।इनकी कथनी करनी स्वागत योग्य है। आज प्रकृति के रूठने का दुष्परिणाम हम सभी को झेलना पड़ रहा है ।मौसम की तल्खी दिखने लगी है, सड़क पर चलने वाले लोग धूप और गर्मी से बचने के लिए पेड़ की छांव खोजने लगे हैं ।ऐसे में वृक्षों की महत्ता बढ़ गई है। विकास के नाम पर अंधाधुंध पेड़ों की कटाई से धरती का श्रृंगार उजड़ रहा है ।सड़क के किनारे लगे छायादार पेड़ लोगों को सुकून देते थे ।आज हालत यह है कि फर्राटा भरते वाहनों के लिए राजमार्ग तो है ,पर पेड़ों की छांव नहीं !आवश्यकता इस बात की है कि पर्यावरण संरक्षण की पहल करते हुए हम सभी अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें ।साथ ही समाज को जागरूक करें ,जिसका लाभ आने वाली पीढ़ी को मिले।
इस पुनीत अवसर पर सचिव पाठक जी ने कहा कि गुरु जी ने समाज में तथा अपने विद्यालय में पर्यावरण के प्रति जो प्रेम दिखाया है उससे हम सभी को प्रेरणा मिलती है। ऐसे व्यक्तित्व को सम्मानित करके हम अपने को अनुग्रहित महसूस कर रहें हैं । इस अवसर पर दिनेश कुमार गुप्ता आकाश सिंह आयुष्मान कुमार सहित दर्जनों लोग उपस्थित थे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: