जिलाधिकारी खीरी पहुँचे मंडी , क्रय केंद्रों पर देखी धान खरीद की पंजिकाए, किसानों से लिया फीडबैक, जानी हकीकत।

दैनिक समाज जागरण

सर्वेश शुक्ला ब्यूरो

खरीदे धान को आवंटित मिलो पर भेजें क्रय केंद्र प्रभारी।

मानक युक्त धान बेचने में किसानों को फैसिलिटेट कराएं अफसर : डीएम।

लखीमपुर खीरी 25 नवंबर 2021 : डीएम महेंद्र बहादुर सिंह गुरुवार की दोपहर करीब 2:30 बजे कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर पहुंचे, जहां उन्होंने चल रही धान खरीद की प्रोग्रेस जानी। मौजूद किसानों से फीडबैक लेकर धान खरीद की पड़ताल की।

निरीक्षण में डीएम ने क्रय केंद्र पर पहुंचकर क्रय रजिस्टर, स्टॉक पंजिका, निरीक्षण पंजिका, शिकायत पंजिका, अस्वीकृत धान की विवरण पंजिका सहित अन्य अनुरक्षित पंजिकाओ का अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक क्रय केंद्र प्रभारी खरीदे धान को आवंटित मिल पर तत्परता से भिजवाए, जिससे क्रय केंद्र के गोदाम खाली रहे। मानक युक्त धान को बेचने में किसान को फैसिलिटेट कराएं।

इस दौरान उन्होंने मंडी में स्थापित मंडी प्रथम, द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ, पंचम, पीसीएफ, आरएफसी, पीसीयू सहित विभिन्न क्रय एजेंसियों के स्थापित क्रय केंद्रों पर धान खरीद की जमीनी हकीकत जानी। डीएम ने क्रय केंद्रों पर अपना धान बेचने आए बसेगापुर के किसान गुरजीत सिंह, बेढनापुर के किसान पलविंदर सिंह, लौकिहा के किसान चानन सिंह, सलारपुर के किसान जसवंत सिंह, दुलही के किसान बांके से बातचीत करके उनका फीडबैक लिया। सभी किसानों ने डीएम से इस बार धान खरीद में उन्हें कोई समस्या ना होने की बात कही।

निरीक्षण के दौरान यूपीएसएस के क्रय केंद्र पर डस्टर न मिलने पर डीएम ने क्रय केंद्र प्रभारी को फटकार लगाई। निर्देश दिए कि मंडी सचिव से समन्वय कर तत्काल डस्टर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। डीएम ने मौके पर मौजूद मंडी सचिव से आज हुई नीलामी प्रक्रिया की जानकारी ली। निर्देश दिए कि अपनी देखरेख में नीलामी प्रक्रिया कराते हुए सुनिश्चित कराएं की किसानों को मानक विहीन धान का वाजिब मूल्य मिले।निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त एवं निबंधक सहकारिता सूर्य नारायण मिश्र, मंडी सचिव सुधांशु मौजूद रहे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: