स्कूलों को चमकाने, बच्चों का भविष्य संवारने में जुटे शिक्षक : डीएम

दैनिक समाज जागरण

ऐसे पढ़ाएं कि कॉन्वेंट स्कूलों को मात दे परिषदीय स्कूल के बच्चे : डीएम

लखीमपुर खीरी 23 नवंबर 2021 मंगलवार की शाम करीब 5:00 बजे डीएम डॉ महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की मासिक समीक्षा बैठक की, संबंधित को जरूरी दिशा निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य रूप से सीडीओ अनिल कुमार सिंह मौजूद रहे।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि बीएसए सभी एबीएसए के जरिए ऐसी व्यवस्था बनाएं कि परिषदीय विद्यालयों की सभी व्यवस्था ऑल इज वेल हो। जहां उनके सहयोग की जरूरत समझे, बिना झिझक बताएं। सभी खंड शिक्षा अधिकारी सभी शिक्षकों यह मैसेज दें कि बच्चों को ऐसे पढ़ाएं की वह कान्वेंट स्कूलों से किसी भी दशा में कमतर न हो। परिषदीय विद्यालयों में संसाधन जुटाकर स्मार्ट क्लासेस चालू भी कराए। बैठक में उन्होंने एबीएसए से विद्यालयों के शौचालयों की क्रियाशीलता जानी। विद्यालयों के बाथरूम की साफ सफाई इतनी बेहतर बनाएं कि शिक्षक भी उनका इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्लॉक में टॉप फाइव ऐसे विद्यालयों को चिन्हित करें, जिनमें नामांकित बच्चों की उपस्थिति सबसे ज्यादा हो, उन विद्यालयो के प्रधानाचार्य को सम्मानित करें। वही कम उपस्थिति वाले विद्यालयों के प्रधानाचार्य से कारण जाने, आगे उपस्थिति बढ़ाने हेतु जरूरी निर्देशित करें।

बैठक में बीएसए ने जिले के छह ऊंचीकृत होने वाले कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की एकेडमिक ब्लॉक के निर्माण की प्रगति बताइ। डीएम ने सभी विद्यालयों में समयबद्ध कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। वही बिजुआ के विद्यालय में आ रही समस्या पर बीएसए को एसडीएम से समन्वय कर निस्तारण के संबंध में जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि मिड डे मील योजना के तहत भोजन की गुणवत्ता प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए।

बैठक में डीएम ने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में 19 पैरामीटर का संतृप्तिकरण, जल जीवन मिशन, जर्जर भवन, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के परिसर में एकेडमिक ब्लॉक एवं निर्माण की प्रगति, मिशन प्रेरणा के तहत सभी बच्चों को ग्रेड कॉन्पिटेंट बनाने, शिक्षकों की क्षमता वर्धन हेतु प्रशिक्षण ई पाठशाला पाठ्य सामग्री वितरण, शिक्षक संकुल बैठके, लर्निंग एप को दूर करने हेतु पठन पाठन हेतु कार्य योजना, आउट ऑफ स्कूल बच्चों के नामांकन एवं मुख्य धारा से जोड़ने के लिए शारदा कार्यक्रम के क्रियान्वयन, सभी दिव्यांग बच्चों की ट्रैकिंग एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रगति, मानव संपदा पोर्टल का क्रियान्वयन, डीबीटी माड्यूल के जरिए वर्तमान सत्र 2021-22 में निशुल्क यूनिफॉर्म स्वेटर स्कूल बैग जूता-मोजा संबंधित धनराशि सीधे छात्र-छात्राओं के माता-पिता एवं अभिभावकों के खातों में स्थानांतरित करने की प्रोग्रेस, मध्यान भोजन टास्क फोर्स की रिपोर्ट आदि बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की एवं जरूरी निर्देश दिए।

बैठक में बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडे ने बताया कि आज की बैठक में जो भी निर्देश डीएम व सीडीओ द्वारा दिए गए हैं उनका उनके स्तर से या उनकी टीम द्वारा पूर्णतया अनुपालन किया जाएगा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, पीडी के के पांडे, डीडीओ अरविंद कुमार, डीआईओएस ओपी त्रिपाठी, बीएसए डॉक्टर लक्ष्मीकांत पांडेय, एसीएमओ डॉ आदिम, डीपीआरओ सौम्यशील सिंह, सभी खंड, शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।सर्वेश शुक्ला ब्यूरो

Please follow and like us:
%d bloggers like this: