fbpx

सर्वे में खुलासा, देश में 16 करोड़ 👫लोग कर रहे हैं शराब🥃 का सेवन

सर्वे में खुलासा, देश में 16 करोड़ 👫लोग कर रहे हैं शराब🥃 का सेवन

सरकार की ओर से कराये गए एक हालिया सर्वेक्षण के अनुसार 10 से 75 साल के आयु वर्ग के 14.6 फीसदी लोग (16 करोड़) शराब पीते हैं। छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, पंजाब, अरूणाचल प्रदेश और गोवा में शराब का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है।

सर्वेक्षण में यह पता चला है कि शराब के बाद देश भर में भांग और अन्य नशीले पदार्थों का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है। शराब पर निर्भर लोगों में से 38 में से एक ने किसी न किसी उपचार की सूचना दी, जबकि 180 में से एक ने रोगी के तौर पर या अस्पताल में भर्ती होने की सूचना दी।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर यह सर्वेक्षण किया। यह सर्वेक्षण सभी 29 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में किया गया। इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर 186 जिलों के 2,00,111 घरों से संपर्क किया गया और चार लाख 73 हजार 569 लोगों से बातचीत की गई।

पिछले 12 महीनों में लगभग 2.8 फीसदी (लगभग तीन करोड एक लाख) लोगों ने भांग या उसके अन्य उत्पादों का इस्तेमाल किया। राष्ट्रीय स्तर पर जिन अन्य नशीले पदार्थों का इस्तेमाल होता है उसमें सबसे अधिक 1.14 फीसदी लोग हेरोइन का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद एक फीसदी से कुछ कम लोग नशीली दवाइयों का सेवन करते हैं जबकि आधा फीसदी से कुछ अधिक लोग अफीम खाते हैं।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: