खास खबर: नोएडा के गुलाबी वेंडिग जोन, सुरक्षा और सफाई

समाज जागरण नोएडा

समाज जागरण नोएडा स्पेशल के एपिसोड मे आज हम आपको नोएडा में महिलाओं के लिए बनाये जा रहे स्पेशल वेंडिंग जोन की बात करते है। जी हाँ स्पेशल इसलिए कि इसका कलर गुलाबी है रखा गया है। ्अंग्रेजी में आप इसे पिंक वेडिंग जोन भी कह सकते है। नोएडा प्राधिकरण के सीओं श्रीमती रितु महेश्वरी के द्वारा इससे पहले पिंक टायलेट का निर्माण करवाया गया जो कि उस समय मे अखबारों के सुर्खियों में रहा था। अब नोएडा मे बनाए जा रहे पिंक वेंडिंग जोन अखबारों के सुर्खियों में है। प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा महिला सशक्तिकरण के तहत इसका निर्माण करवाया गया है।

नोएड़ा प्राधिकरण ने पहली पिंड वेंडिंग जोन नोएडा के सेक्टर 62 में निर्माण करवाया है। इसी प्रकार से नोएडा सेक्टर 124, 57 व सेक्टर 76 में भी जोन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। कही पूरा हो गया है और कही अभी अधूरा है। समाचार में छपे खबरों के मुताबिक तैयार है लेकिन उसी अखबार में लगी तस्वीर यह बताने के लिए काफी है कि ऊपर छत नही डाले गए है। ऐसे मे गर्मी सर्दी और बरसात में वेंडर कैसे अपना व्यवसाय करेंगें।

मिशन शक्ति के तहत बनाये गए वेंडिंग जोन के ऊपर अगर छत नही डाले गए तो निश्चित है वेंडर अपने बचाव की व्यवस्था करते हुए वेंडिंग जोन की खुबसुरती में बट्टा लगा देंगे। इसलिए चाहिए कि प्राधिकरण जल्दी से जल्दी इन वेंडिंग जोन के ऊपर छत डाले। इसके अलावा सेक्टर 57 में वेंडिंग जोन के पास ही सफाई कर्मचारियों के द्वारा एक टेम्परेरी झुग्गी डाल दिया गया है। रेहड़ी पटरी संचालक वेलफेयर एसोसिएशन का कहना है कि यह ठीक नही है और प्राधिकरण जल्दी से संज्ञान लेकर उसे तुरंत वहाँ से उठाए। क्योंकि यह महिला वेंडिंग जोन है यहाँ पर इस प्रकार की अतिक्रमण नही होनी चाहिए।

पिंक वेंडिंग जोन जितना खुबसूरत लग रहा है उसको बनाए रखना नोएडा प्राधिकरण और पुलिस के लिए उतना ही बड़ा चुनौति भी है। सफाई सुथरा से लेकर सुरक्षा तक की व्यवस्था नोएडा पुलिस और प्राधिकरण को करनी होंगी। क्योंकि महिला वेंडिंग जोन है तो निश्चित ही महिला वेडर ही जोन में होंगी। दूसरी बात यह भी है कि क्या इस जोन में सिर्फ महिला खरीदार ही आ सकेंगे या फिर कोई भी।

नोएडा प्राधिकरण और पुलिस को सुनिश्चित करना होगा कि महिला वेंडिंग जोन मे महिला वेंडर ही रहे, इसके अलावा खरीदारी करने आने वाले पुरुष किसी भी प्रकार से उत्पीड़न न करे इसके लिए समुचित सुरक्षा व्यवस्था रखे औऱ महिला पुलिस की तैनाती होनी चाहिए।

खैर गुलाबी नगर जयपुर के बाद अब नोएडा भी गुलाबी होने लगा है। गुलाबी टायलेट के बाद अब गुलाबी वेंडिंग जोन। आगे देखते है और क्या क्या गुलाबी होते है? आज के लिए बस इतना ही अगले कड़ी में एक और स्पेशल करवरेज के साथ मिलते है। तब तक अगर आप भी नोएडा में रहते है तो एक बार इसी गुलाबी वेडिंग जोन में जाईये और खरीदारी कीजिए। फिर बताईये कैसा लगा हमारा ये एपिसोड।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: