सीतापुर सदर सीट पर भाजपा का ‘गुरु दांव’, नाम की जगह स‍िर्फ चेहरा बदला*

*कहानी राकेश राठौर गुरु की*


*
राकेश राठौर… सीतापुर सदर सीट से वर्तमान विधायक। एक बार फिर पढ़िए… राकेश राठौर… वर्ष 2022 में सीतापुर सदर सीट पर भाजपा के प्रत्याशी। यह एक ही नाम की दो शख्सियतों का ऐसा चक्रव्यूह है, जिसमें उलझकर कोई भी चकरा सकता है। उप्र चुनाव में शायद ही कोई ऐसी सीट हो, जिस पर ऐसा अनूठा वाकया हुआ हो। जी हां, इस सीट पर भाजपा का चेहरा तो बदल गया है लेकिन, नाम वही है। पहले वाला- राकेश राठौर! दूसरा- राकेश राठौर ‘गुरु’। इस बार ‘गुरु’ मैदान में भाजपा की कमान संभालेंगे।

अब जरा आप भी इस गणित को समझ लीजिए। राकेश राठौर और राकेश राठौर गुरु किसी जमाने में दोस्त हुआ करते थे। वर्ष 2018 से पहले अक्सर इन दोनों को साथ में ही देखा जाता था। इसके बाद रिश्तों में दरार आई और दोनों की राहें जुदा हो गईं। सीतापुर सदर से विधायक राकेश राठौर की भी भाजपा में नहीं निभी। वह अपनी पार्टी के खिलाफ अक्सर आग उगलते रहे। तमाम आडियो वायरल हुए। इसके बाद अभी कुछ समय पूर्व ही उन्होंने सपा की सदस्यता ग्रहण कर ली।
सपा ने इस सीट पर अपने पुराने नेता राधेश्याम जायसवाल काे ही प्रत्याशी बनाया। ऐसे में विधायक राकेश राठौर का सपा से चुनावी रण में उतरना नामुमकिन हो गया। अब बात भाजपा प्रत्याशी राकेश राठौर गुरु की कर लेते हैं। राकेश राठौर गुरु का अपना व्यवसाय है। वह भारतीय तैलिक साहू महासभा के जिलाध्यक्ष भी हैं। उन्होंने भी सदर सीट से भाजपा प्रत्याशी बनने के लिए आवेदन किया था लेकिन, शायद ही किसी ने यह सोचा होगा कि राकेश राठौर के बाद इस सीट पर भाजपा का अगला दावेदार भी राकेश राठौर ही होगा। खैर, अब यह हकीकत में बदल गया है।


जातिगत समीकरण साधने की रणनीति : राकेश राठौर गुरु को भाजपा का प्रत्याशी बनाए जाने को जातीय गणित से भी जोड़कर देखा जा रहा है। सीतापुर में तेली बिरादरी के वोटों की संख्या अच्छी खासी है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि राकेश राठौर के बदले राकेश राठौर को लाना, इसी रणनीति का हिस्सा है।

महोली और सिधौली का सस्पेंस भी खत्म : महोली में भी भाजपा प्रत्याशी को लेकर लोग काफी समय से इंतजार कर रहे थे। मंगलवार को जारी सूची में महोली से वर्तमान विधायक शशांक त्रिवेदी को ही दोबारा प्रत्याशी बनाया गया है। इसके बाद सिधौली में सपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व विधायक मनीष रावत को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है।

कई का सपना टूटा : इन तीन सीटों पर भाजपा में दावेदारों के बीच काफी होड़ थी। सदर सीट पर भी कई दावेदार थे। ऐसे में टिकट की घोषणा के बाद कई चेहरे उतर भी गए। कुछ के समर्थक इंटरनेट मीडिया पर विरोध जताते नजर आए।

‘शेष तीन सीटों पर भी प्रत्याशियों की घोषणा हो गई है। सदर से राकेश राठौर गुरु, महोली से शशांक त्रिवेदी और सिधौली से मनीष रावत को प्रत्याशी बनाया गया है।’ – अचिन मेहरोत्रा, जिलाध्यक्ष भाजपा

Please follow and like us:
%d bloggers like this: