राज्यपाल ने किया त्रिदिवसीय प्रादेशिक फल शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन*

*सर्वेश शुक्ला मंडल ब्यूरो लखनऊ* राजभवन परिसर में आयोजित त्रिदिवसीय प्रादेशिक फल, शाक-भाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद अपने सम्बोधन में कहा कि उन्नत प्रकार के फूल, फल, शाकभाजी को बढ़ावा देने की दृष्टि से आयोजित प्रदर्शनी का लाभ किसानों तथा फल-फूल से जुड़े व्यवसाय करने वालों को पहुंचेगा। साथ ही प्रदर्शनी से किसानों को उचित मार्गदर्शन व उनके ज्ञान में वृद्धि होगी। कहा कि खाद्य प्रसंस्करण एवं फसलों के उचित संरक्षण से किसानों की आय दोगुनी हो सकती है।
सलाद वाली प्रजातियों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए ताकि इसके उपयोग का ग्रामीण क्षेत्रों, खासकर महिलाओं एवं बच्चों को लाभ मिले।
प्रदर्शनी में सदाबहार पत्तियों व फूलों वाले गमले में शीतकालीन मौसमी फूलों, गमलों के कलात्मक समूह, गमलों में लगी शाकभाजी, औषधीय एवं सगंध पौधों तथा बोगनविलिया का प्रदर्शन किया गया है। प्रादेशिक फल शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी में अब तक कुल 1758 प्रतिभागियों द्वारा 6817 प्रदर्शों की इन्ट्री लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जनपदों द्वारा की गयी है।
इसके साथ ही प्रदर्शनी में महिलाओं, बच्चों एवं मालियों द्वारा की गयी कलात्मक साज-सज्जा, शाकभाजी, फल एवं कट फ्लावर, पान, शहद एवं फल संरक्षण उत्पादों आदि का भी आकर्षक ढंग से प्रदर्शन किया गया है।
कार्यक्रम में प्रदर्शनी की स्मारिका का विमोचन भी किया तथा प्रदेश मे औद्यानिक गतिविधियों से जुड़े हुए 13 प्रगतिशील कृषकों को सम्मानित किया।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: