fbpx

Probofex C Haemoglobin Syrup (प्रोबोफेक्श सी हीमोग्लोबिन सिरप)

विवरण
Probofex C Haemoglobin Syrup (प्रोबोफेक्श सी हीमोग्लोबिन सिरप) खून की कमी, गर्भवती महिलाओं में वृद्धि और विकास, निर्जलीकरण, गंभीर दस्त, बच्चों में वृद्धि और विकास, किशोरावस्था में वृद्धि और विकास, फोलिक एसिड की कमी के कारण मेगालोब्लास्टिक रक्ताल्पता का उपचार, पौष्टिक मूल, गर्भावस्था, शैशव, या बचपन की रक्तहीनता के उपचार, विटामिन बी 12 की कमी, सांघातिक रक्‍तहीनता और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए निर्देशित किया जाता है।

Probofex C Haemoglobin Syrup (प्रोबोफेक्श सी हीमोग्लोबिन सिरप) इस दवा गाइड में सूचीबद्ध नहीं किए गए उद्देश्यों के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। Probofex C Haemoglobin Syrup (प्रोबोफेक्श सी हीमोग्लोबिन सिरप) निम्नलिखित सक्रिय सामग्रियां शामिल करता है: Carbohydrate, Elemental Iron, Folic Acid, Haemoglobin, Protein, Vitamin B12 and Vitamin B6। यह सिरप के रूप में उपलब्ध है।
Probofex C Haemoglobin Syrup (प्रोबोफेक्श सी हीमोग्लोबिन सिरप) के प्रयोगों, संयोजन, खुराक, दुष्प्रभावों और समीक्षाओं से संबंधित विस्तृत जानकारी नीचे सूचीबद्ध की गयी है:
प्रयोग
Probofex C Haemoglobin Syrup (प्रोबोफेक्श सी हीमोग्लोबिन सिरप) का प्रयोग निम्नलिखित बीमारियों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, नियंत्रण, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है:
खून की कमी
गर्भवती महिलाओं में वृद्धि और विकास
निर्जलीकरण
गंभीर दस्त
बच्चों में वृद्धि और विकास
किशोरावस्था में वृद्धि और विकास
फोलिक एसिड की कमी के कारण मेगालोब्लास्टिक रक्ताल्पता का उपचार
पौष्टिक मूल, गर्भावस्था, शैशव, या बचपन की रक्तहीनता के उपचार
विटामिन बी 12 की कमी
सांघातिक रक्‍तहीनता
लोहे की कमियां
तंत्रिका संबंधी गड़बड़ी
मानसिक समस्याएं
आक्षेप
गर्भावस्था जटिलताएँ
होमोसिसटिन्यूरिया
और पढ़ें: प्रयोग

Probofex C Haemoglobin Syrup in Hindi (प्रोबोफेक्श सी हीमोग्लोबिन सिरप) दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स
निम्नलिखित उन संभावित दुष्प्रभावों की सूची है जो Probofex C Haemoglobin Syrup (प्रोबोफेक्श सी हीमोग्लोबिन सिरप) की सभी संयोजित सामग्रियों से हो सकते है। यह व्यापक सूची नहीं है। ये दुष्प्रभाव संभव हैं, लेकिन हमेशा नहीं होते हैं। कुछ दुष्प्रभाव दुर्लभ, लेकिन गंभीर हो सकते हैं। यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का पता चलता है, और यदि ये समाप्त नहीं होते हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करने से संपूर्ण ऊष्मांक में वृद्धि
मोटापा
पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट नहीं लेने पर ऊष्मांक की कमी हो सकती है
बढ़ा हुआ मल त्याग
मतली
प्यास
सूजन
ऐंठन
कम भूख लगना
थकान
यदि आपको किसी ऐसे दुष्प्रभाव का पता चलता है जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है तो चिकित्सीय सलाह के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आप अपने स्थानीय खाद्य और दवा प्रबंधन अधिकारी को भी दुष्प्रभावों की सूचना दे सकते हैं।
और पढ़ें: दुष्प्रभाव/साइड-इफेक्ट्स

सावधानियां
इस दवा का प्रयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, अनिर्देशित उत्पादों (जैसे: विटामिन, हर्बल सप्लीमेंट आदि), एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों, और वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों (जैसे: गर्भावस्था, आगामी सर्जरी आदि) के बारे में जानकारी प्रदान करें। कुछ स्वास्थ्य परिस्थितियां आपको दवा के दुष्प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकती हैं। अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार दवा का सेवन करें या उत्पाद पर प्रिंट किये गए निर्देशों का पालन करें। खुराक आपकी स्थिति पर आधारित होती है। यदि आपकी स्थिति में कोई सुधार नहीं होता है या यदि आपकी हालत ज्यादा खराब हो जाती है तो अपने चिकित्सक को बताएं। महत्वपूर्ण परामर्श बिंदुओं को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।
अकेले फोलिक अम्ल का प्रबंधन हानिकारक रक्ताल्पता और अन्य मेग्लोबलास्टिक रक्ताल्पता जिसमें विटामिन बी 12 कम है उनके लिए एक अनुचित चिकित्सा है
आंत्र सूजन
क्रोहन का रोग
गर्भवती
गर्भवती, गर्भवती होने की योजना या स्तनपान
गर्भवती, गर्भवती होने या स्तनपान कराने की योजना बना रही हैं
गर्भावस्था और स्तनपान
गुर्दे की बीमारी
जिगर की बीमारी
थैलासीमिया


Please follow and like us:
%d bloggers like this: