पतंजलि योग सूत्र

योग दिवस 2019

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार न्यास नोएडा के तत्वावधान मे योग प्रोटोकाल की अभ्यास किया गया। नोएडा सेक्टर 19 योग के लिए आदर्श कक्षा माना जाता है। साल के 365 दिन लगातार इस कक्षा मे योग अभ्यास किया जाता है। आज अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले की तैयारी के मध्यनजर तथा योगा अभ्यास मे एक रुपता लाने की कोशिश । सुबह इसी क्रम मे भारत सरकार के द्वारा प्रस्तावित योग प्रोटोकाल की अभ्यास किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूर्वाभ्यास विशेष शिविर 17 से 20 जून 2019

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पूर्वाभ्यास

आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्देशित

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पूर्वाभ्यास विशेष शिविर 17 से 20 जून 2019 सैक्टर 34 के सभी निवासियों को सूचित करते हुए मुझे अत्यन्त हर्ष का अनुभव हो रहा है कि आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निर्देशित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का पूर्वाभ्यास पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वावधान में पतंजलि योगसमिति, नोएडा द्वारा हमारे सामुदायिक केंद्र में कल दिनाँक 17 जून 19 से किया जाएगा। सभी सोसाइटीज के पदाधिकारीओं से निवेदन है कि अपनी सोसायटी के सभी निवासियों को पूर्वाभ्यास शिविर में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि आर डब्लु ए फैडरेशन सैक्टर 34 द्वारा 21 जून 2019 को आयोजित सामूहिक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सफल हो। दिनांक: 17- 20 जून 2019 समय : 0530-0630 बजे तक स्थान : सामुदायिक केंद्र, सैक्टर 34.नोएडा सैक्टर 34 के सभी निवासियों के सहयोग की आकांक्षा के साथ भवदीय के के जैन अध्यक्ष धर्मेन्द्र शर्मा महासचिव RWA फैडरेशन, सैक्टर 34, नोएडा
योग कक्षा सेक्टर 74 समुह मे
प्राणायाम

योग दिवस सेक्टर 19

पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के तत्वाधान में नॉएडा में आगामी योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रमों में से एक कार्यक्रम 21 जून 2019 को हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सेक्टर 19 नोएडा, C ब्लॉक सनातनधर्म मंदिर के साथ वाले पार्क- योगस्थल (जहाँ प्रति दिन योग कक्षा लगती है) पर आयोजित किया जाएगा। इस योगस्थल पर मई 2012 से पतंजलि के योग शिक्षक श्री के. सी. जोशी जी निरंतर बिना किसी छुट्टी किए प्रतिदिन प्रातः 5:15~6:45 तक निःशुल्क योग कक्षा लगाते हैं। अतः इस बार आने वाले योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम का समय भी उसी हिसाब से रखा गया है। योग दिवस का कार्यक्रम प्रातः 5:15 ~7:15 तक चलेगा। पतंजलि योग शिक्षक श्री के. सी. जोशी जी से बताया कि वह पिछले 7साल 3 महीने से प्रतिदिन प्रातः कम से कम एक योग संदेश लगभग 500 से ज्यादा लोगों को भेजते हैं। उनकी इस निःशुक्ल योग कक्षा में लगभग 300 लोग पंजीकृत भी हैं। प्रतिदिन इस कक्षा में लगभग 60~70 लोग एक साथ योग करते हैं। इस कक्षा में हर वर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पहले कॉमन योगा प्रोटोकॉल का पूर्वाभ्याश कराया जाता है। इस वर्ष भी 13 जून से 20 जून तक अंतर्राष्ट्रीय योगा प्रोटोकॉल का पूर्वाभ्याश चलेगा। 21 जून को बड़ी ही धूमधाम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ आयोजित किया जाएगा। पिछले वर्ष लगभग 320 लोगों ने इस स्थान पर एक साथ योग किया। इस वर्ष इस संख्या को 500 तक ले जाने के प्रयाश जारी हैं। योग शिक्षक श्री के. सी. जोशी जी ने वतन की आवाज के माध्यम से भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस कार्यक्रम से जोड़ने और निरंतर योग का प्रचार प्रसार करने का अनुरोध किया। जो लोग योग से जुड़ना चाहते हैं, निरंतर योग करना चाहते हैं और उनके मन में योग से संबंधित कोई प्रश्न हो, वो अपने प्रश्नों को 9818629948 पर SMS या WA कर सकते है। धन्यवाद।

आपका शहर आपकी खबर  । हर खबर पर नजर

Share this:

Like this:

Like Loading...
%d bloggers like this: