विश्व पृथ्वी दिवस सप्ताह के अवसर पर वृक्षारोपण एवं कार्यशाला का आयोजन ।

विश्व पृथ्वी दिवस सप्ताह के अवसर पर उत्तरी बिहार उद्यान
समिति,दरभंगा द्वारा माउंट समर कन्वेंट स्कूल लहेरियासराय में एक वृक्षारोपण संबंधी कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें विद्यालय के 125 से अधिक छात्रों ने विद्यालय प्रबंधन के साथ भाग लिया. समिति के सदस्यों के द्वारा छात्रों के बीच यह इस भावना का संचार किया गया कि धरती को बचाना है तो पौधे लगाना होगा. प्रदर्शन के द्वारा छात्रों के बीच गमलों की मिट्टी कैसे तैयार की जाती है, गमले कैसे तैयार किए जाते हैं, पौधे कैसे लगाए जाएंगे, किन पौधों का क्या महत्व है, पौधों में पानी देने के क्या नियम है, कितने दिनों में पौधे का विकास हो सकता है आदि के संबंध में एक विस्तृत जानकारी छात्रों को दी गई और बच्चों के द्वारा पूछे गए विभिन्न पौधारोपण से संबंधित प्रश्नों एवं जिज्ञासा को का समुचित समाधान भी किया गया. मुख्य अतिथि दरभंगा के ए एस पी विक्रम थे जिन्होंने अपने संबोधन में छात्रों को प्रेरित किया कि अपने आसपास में पौधे लगाए जा सकते हैं जिससे पर्यावरण तो सुरक्षित रहेगा ही, ऑक्सीजन उत्सर्जन भी होगा और छात्रों के बीच में कुछ रचनात्मक कार्य करने की भावना का विकास होगा. उन्होंने इस बात पर भी जोर डाला की अगर यें नौनिहाल पौधा रोपण करते हैं तो उनके माता पिता तो प्रोत्साहित होंगे ही साथ ही आस पड़ोस के लोग भी पर्यावरण सुरक्षा के प्रति सजग होंगे.
स्कूली बच्चों के द्वारा तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के पौधों की गुणवत्ता और पौष्टिकता के आधार पर श्रेष्ठ प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया.
संस्था की अध्यक्षा डॉ. लता खेतान ने सभी का स्वागत किया और और आज के कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डाला. समिति के महासचिव विनोद कुमार सरावगी ने समिति के द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी रखी. संरक्षक डॉ आरबी खेतान ने समिति की स्थापना के औचित्य पर अपने विचार प्रस्तुत किए.
आज के कार्यक्रम के समन्वयक और स्कूल के निर्देशक राघवेंद्र कुमार ने बच्चों को ऐसे कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की और प्रतिभागी छात्रों के प्रयासों की भूरी भूरी प्रशंसा की.
कार्यक्रम का संचालन तरुण मिश्रा ने किया और इस कार्यक्रम में समिति के मुकेश खेतान,अतुल खंडेलवाल, राजकुमार पासवान, आयुषी बैरोलिया, डॉ राकेश कुमार, राजकुमार पासवान, महेंद्र पासवान, शिवम खेतान, अजय पासवान आदि काफी संख्या में सदस्य उपस्थित थे ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: