fbpx

जंगल के राजा के सिर पर 😲मौत बनकर मंडरा रहे हैं 🦓गधे

जंगल के राजा के सिर पर 😲मौत बनकर मंडरा रहे हैं 🦓गधे

पूरी दुनिया जिस गधे को मूर्ख, कमअक्ल, कायर और बेवकूफ मानती है, वे अब जंगल के राजा टाइगर के सिर पर मौत बनकर मंडरा रहे हैं। आश्चर्य मत करिए, क्योंकि ये जल्द ही सच में बदलने वाला है, जब गधों की वजह से टाइगर जंगल में तड़प-तड़प कर जान देने पर मजबूर हो जाएगा।

जंगल के जीवन पर शोध कर रहे विज्ञानियों ने बाकायदा यह चेतावनी भी जारी कर रखी है कि भोजन की तलाश में जंगल से निकलकर शहरों और गांवों में आकर कुत्तों तथा गधों को खाने वाले पैंथर (तेंदुए) तथा जरख पालतू पशुओं को खाकर जंगल तक उस संक्रमण को लेकर जा रहे हैं, जिससे मुक्ति के लिए इन्हें आधुनिक दवाएं दी जाती हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि जंगल में घास खाने वाले छोटे जानवरों की घटती संख्या से परेशान तेंदुए तथा जरख शिकार के लिए रात में जंगल के आसपास के गांवों तथा शहरों में घुस जाते हैं और कुत्तों तथा गधों के साथ ही बछड़ों इत्यादि को मारकर खा जाते हैं।

पालतू पशुओं को खाने के बाद तेंदुए और जरख मल-मूत्र त्यागकर उस संक्रमण को पूरे जंगल में फैला देते हैं जिससे निपटने की क्षमता टाइगर, तेंदुए, जरख, लोमड़ी, सियार के पास नहीं होती। चूंकि ये सभी जानवर टाइगर के इलाके में विचरते हैं और नजर पडऩे पर टाइगर इन्हें मारकर खा जाता है। इससे उसको पालतू पशुओं को होने वाली उन बीमारियों की चपेट में आने की आशंका रहती हैं, जिनसे निपटने के लिए मानव पालतू जानवरों को तरह-तरह की दवाएं देता है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: