नोएडा : हजारों करोड़ की लागत से बनी राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल की हालत बद से बदतर

समाज जागरण नोएडा

हजारों करोड़ की लागत से बनी प्रेरण स्थल की हालत बद-से-बदतर। होती जा रही है। एक तरफ जहाँ बौद्ध भिक्षुओं की प्रेरणा स्थल होने के कारण देश विदेश मे नाम शुमार है वही दूसरी तरफ घोटाले के लिए भी काफी फेमस रही राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल उचित देखभाल नही होने के कारण आज कल बद से बदतर हालत में है। जब भी चुनाव आते है हाथी को ढक दिये जाते है लेकिन और किसी प्रकार के रखरखाव पर ध्यान नही दिए जाते है।
बताते चले की नोएडा सेक्टर 95 में बेहद खुबसूरत ढंग से बनाये गए इस दलित प्रेरणा स्थल पर पानी कि तरह पानी बहाया गया। नोएडा और लखनऊँ में एक साथ बनाए गए इस स्थल पर लगभग 1400 करोड़ की खर्च की जानकारी विभिन्न समाचार पत्रों के माध्यम से मिलती है। इसके बावजूद भी इस पार्क को बार-बार राजनीतिक का शिकार होना पड़ा है जिसका मुख्य कारण है हाथी जो कि बीएसपी की चुनाव चिंह है। इसमे पार्क में बने हाथी का भला क्या दोष है और इस बात की सजा इस पार्क को क्यों दी जा रही है।

पार्के के चारों तरफ बने फुट पाथ की ईंट तक उखड़ चुके है, अन्दर की व्यवस्था भी चरमराया हुआ है। लेकिन जिम्मेदारों के कान पर जू तक नही रेंगते। नोएडा प्राधिकरण इस पार्क को अगर अच्छी तरीके से मरम्मत कराके पर्यटन के लिए लोगों को आकर्षित करे तो निश्चित तौर पर रखरखाव में आने वाली खर्चे भी यहाँ से टिकट बेचकर प्राप्त की जा सकती थी जो कि आज तक नही किया गया। अन्दर वेडर के लिए फुड स्टाल लगाये जा सकते है जिससे एक तरफ जहाँ रोजगार का सृजन होगा वही दूसरी तरफ प्राधिकरण को राजस्व की प्राप्ति। आने वाले दर्शक भी विशेष सुविधा के कारण लाभान्वति होगा।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: