नोएडा स्ट्रेलर ग्रीन पार्क और अतिक्रमण का खेल

दैनिक समाज जागरण

नोएडा स्ट्रेलर ग्रीन पार्क और उसके मैन गेट के सामने अतिक्रमण।
एक तरफ तो पार्क की हालत बद से बदतर बना हुआ है वही दूसरी तरफ पूरे मैन गेट पर अतिक्रमण हो चुके है। ठीक गेट के सामने मोटरसाइकिल साइकिल और गाड़ी लगा दी जाती है तो वही दूसरी तरफ पूरे पैदल चलने के लिए बनाए गए पटरी पर दुकान वालों का कब्जा है। दोनों साइड मे नारियल के दुकान लगे हुए है। इसके अलावा चाय की दुकान, मुंगफली वाले, जुस वाले भी शाम के समय में कब्जा जमा लेते है। जिसके कारण गेट पर भीड़ की स्थिति बनी रहती है। मैन गेट हालांकि बंद होते है लेकिन साइड से रास्ता बनाया गया है, लेकिन आलम ये होता की वहाँ से आने जाने में भी कई लोगों को चोटे लगती रहती है। कारण मैन गेट के पास से होकर जाने पड़ते है और बगल में ऊँची सी पटरी बनी हुई है।

इसके अलावा दोनों छोर पर नारियल वालों नें स्थायी कब्जा किया हुआ है। आज से 5 साल पहले जलील नामक एक बस ड्राइवर ने वहाँ पर सोने के लिए जगह बनाया और जब प्राधिकरण वालों ने मना किया तो नारियल की दुकान लगा दी। उसके बाद से दुकान तो वही है और एक दुकान खुल गए है लेकिन न जाने कितने चेहरे बदल गए है। क्योंकि यह लोग स्थायी वेंडर नही है, इस दुकान का प्रयोग निवास स्थान के तरह से करते है। प्राधिकरण चाहे तो यहाँ पर किसी स्थायी वेडर को शिफ्ट करे।

क्योंकि हर रोज वेंडर के मामले भी चलते रहते है। वेंडर जिनके पास प्राधिकरण के लाईसेंस हो या फिर कोई एक व्यक्ति हो जो कि दुकान को चलाते हो। क्योंकि छलेरा और सदरपुर के बीच में यह बड़ा गाँव है, और यहाँ पर गाँव की बहन बेटियाँ सुबह शाम पार्क में टहलने या योग करने आती है। ऐसे में इस प्रकार के कोई भी वेडर होना उचित नही है। नारियल वालोे के बराबर मे एक नाई कि दुकान है जो कि स्थायी है। कई सालों से एक ही व्यक्ति दुकान चला रहा है जब वह नही रहता है तो दुकान बंद रहती है। इसके अलावा और भी कई दुकाने है जो अतिक्रमण तो करती है लेकिन एक निश्चित समय में।

पार्क में जिम की हालत तो ऐसी है कि न जाने कब टुटकर आपके हाथ में आ जाये या फिर एक्सरसाइज करने वाले चोट खा बैठे। जिम के फर्श पूरी तरह से उखड़ चुके है। लेकिन कोई संज्ञान लेने वाला नही है। उबर खाबड़ पड़े इस जिम की फर्श के कारण कई लोगों को चोट लगते लगते बचती है।

नोएडा सेक्टर 45 सोमबाजार में बने वेंडिंग जोन में हो रही है बस की धुलाई।

लाखों रुपया टैक्सपेयर की कमाई को खर्च करके बनाये गए नोएडा सेक्टर 45 सोमबाजार के वेंडिंग जोन में बस धुलाई की काम चल रहा है। वेंडिंग जोन तो बना दिया गया है लेकिन उसमें न को दुकानदार है न ही खरीदार है। ऐसे तो इस जोन में बस खड़ी रहती है लेकिन शाम के समय में खाली पड़े स्थान में कुछ लोग दुकान लगा लेते है। नोएडा स्मार्ट सिटी और उसका यह वेंडर जोन पता नही क्यों खाली पड़ा है जबकि हजारों वेंडर प्राधिकरण से जगह मांग रहे है दुकान लगाने के लिए। यह जोन भी स्ट्रेलर ग्रीन पार्क से 50 मीटर की दूरी पर स्थित है।

पार्के के सामने स्ट्रेलर ग्रीन अपार्टमेंट औऱ उसके बगल में एक नयी सोसायटी बनी है। इसके बीच में भी पहले एक चाय की दुकान खुली थी लेकिन अब तो चाय, वालों के अलावा मैकेनिक, बिरयानी वाले पराठे वाले मेंहदी वाले सभी का अतिक्रमण हो चुका है। ऐसे तो यह अतिक्रमण सोमबाजार तक है। एक तरफ नये नये दुकान खुल गए है तो दूसरी तरफ मैकेनिक और दुकानवालों नें नाली को तो घेर ही लिया है उसके बाहर भी गाड़ी लगाकर रखते है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: