नोएडा सेक्टर 100 : रेड लाइट के पास अवैध वेंडरों का जमावड़ा हादसे को दावत

समाज जागरण नोएडा

नोएडा मे फैलता अवैध अतिक्रमण का जाल। एक तरफ प्राधिकरण जहाँ लाइसेंसी वेंडर पर बुल्डोजर चलाती नजर आती है वही दूसरी तरफ अवैध वेंडरों का जाल फैलते ही जा रहे है। अब नोएडा सेक्टर 100 रेड लाइट को ही ले लिजिए। जहाँ एक तरफ नियम कहता है कि रेड लाइट और किसी मोड़ से 100 मीटर की दूरी पर ही किसी प्रकार के व्यवसायिक गतिविधियाँ चलनी चाहिए वही दूसरी तरफ सेेक्टर 100 के रेड लाइट से महज 5 मीटर की दूरी पर ही अवैध वेंडरो ने अपना कब्जा जमा लिया है।

नोएडा प्राधिकरण की क्लीन ड्राइव चलाने वाले आफिसर की पहुँच से ज्यादा शायद इन वेंडरों की पहुँच अधिकारी तक है यही कारण है कि दुर्घटना संभावित जोन होने के बावजूद भी यहाँ पर रेहड़ी पटरी और पान बीड़ी का व्यवसाय बढ़ते ही जा रहे है। जबकि सोसायटी बालियार्ड के गेट पर खड़े यह वेंडर भले ही अपने जीवन चलाने के लिए यहाँ पर खड़े हो लेकिन सामने की तरफ से आने वाली गाड़ियों के लिए जरूर परेशानियों का सबब बनता जा रहा है। हालांकि यह लोग सर्विस लेन मे है लेकिन समान लेने के लिए लोग गाड़ियों को रेड लाइट पर ही खड़ी कर देते है।

बताते चलेे कि यहाँ पर दुकान लगे होने के कारण लोग अचानक ही गाड़ी दुकान के सामने ले जाते है। लाल बती के पास ही गाड़ी खड़ी करते बीड़ी सिगरेट पीते है। वही डग्गा मार आटो वाले भी अपनी सवारी यही उतारते है। जिसके कारण पीछे की साइड से आ रहे तेज रफ्तार गाड़ियों को अचानक ब्रेक लेने पड़ते है। कई बार तो हादसा होते होते बचते है और कई बार हादसा हो भी चुके है। इसके बावजूद भी नोएडा शासन और प्रशासन के कानों पर जू तक नही रेंगती। प्राधिकरण के द्वारा चलाए जा रहे क्लीन ड्राइव तो सिर्फ कागजो पर है या हवा हवाई है। जब स्मार्ट सिटी नोएडा के स्मार्ट सेक्टर नोएडा सेक्टर 18 अतिक्रमण का बड़ा शिकार है तो बांकि तो भगवान ही मालिक है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: