नॉएडा हॉट : सरस आजीविका मेला 25 फरवरी से 13 मार्च तक

सरस आजीविका 2022(नोएडा हाट) का 25 फरवरी से 13 मार्च तक रहेगा मेला

(देव मणि शुक्ल चीफ ब्यूरो )

नोएडा सरस आजीविका 2022 नोएडा हाट का मेला का आगाज़ आज ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित एक प्रेसवार्ता से शुरू हुआ ।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के निदेशक डा आर पी सिंह एवं सचिव चरण जीत सिंह की आज एक संयुक्त प्रेसवार्ता हुई ।
ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव चरण जीत सिंह ने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को हम लोग स्वावलम्बी बनाने हेतु प्रयास रत है ।और आज समाज के विभिन्न इलाकों से महिलाए स्वयं सहायता समूह बनाकर अपना हुनर दिखाते हुये कामयाबी कि पीढियाँ चढ रही है इस प्रकार के मेले लगाकर उनको प्रशिक्षित किया जाता है और उनके सामानो का स्टाल लगाकर बेचने का काम भी करते है ।नये नये प्लेटफार्मों तक पहुंचाया जाता है।इसी कडी मे इस मेले का आयोजन प्रत्येक बर्ष किया जाता है।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के निदेशक डा आर पी सिंह ने कहा कि समाज मे गरीब और पिछडे इलाके की महिलाओं का एक अपनी आजीविका चलाने के लिये यह सुनहरा प्लेटफार्म होता है ।और जिससे महिलाओं का सर्वागीण विकास होता है।
इस मौके पर स्वयं सहायता समूह की बहने भी अपनी अपनी उपलब्धियों के बारे मे बताया ।और किस तरह इस मुकाम तक पहुंच पाई यह भी साझा किया ।
इस मेले मे हाथ से बनाये हुये सामान ही उपलब्ध होते है ।जैसे बिस्कुट,नमकीन,मिठाई ,अचार,पापड,चटनी,लकडी के सामान,कपडे इत्यादि है।
इस बार मेले मे 25 राज्यों से लोग आकर अपना अपना स्टाल लगा रहे है जिसमें लगभग 300 महिलाए शामिल है।
इन महिलाओं को आज तक ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 475 हजार करोड़ लोन भी दिया है।
और इनका आज तक का एन पी ए 2.5 % है ।
मेले मे कोविड 19 का विधिवत पालन किया जाएगा ।और जगह जगह पर सेनेटाइजर की व्यवस्था की जाएगी ।मास्क पहनना अनिवार्य होगा । एवं दो गज कि दूरी का भी पालन करना होगा ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: