नौएडा प्राधिकरण नोएडा के गाँवों के विकास के लिए खोला पिटारा

दैनिक समाज जागरण

नौएडा प्राधिकरण द्वारा ग्रामों में प्रदत्त सुविधाएँ

नौएडा प्राधिकरण द्वारा नौएडा के अधिसूचित क्षेत्र में स्थित ग्रामों के सर्वागीण विकास हेतु गत वर्षों में विभिन्न उच्चस्तरीय सुविधायें प्रदान की गई हैं। ग्रामवासियों की सुविधा हेतु ग्रामों में बेहतर सड़कें, नालियों का निर्माण, बारातघरों / पंचायत घरों / चौपालों आदि का निर्माण, स्कूलों का निर्माण / अनुरक्षण, विद्युतीकरण, एल०ई०डी० स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल बेहतर सीवर कनेक्टिविटी सम्बन्धी तथा उद्यान सम्बंधी कार्य संपादित कराये गये हैं। इसके अतिरिक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नौएडा के नेतृत्व में नौएडा प्राधिकरण निरन्तर नौएडा के ग्रामों को उच्चस्तरीय सुविधाओं से संतृप्त किये जाने हेतु प्रयासरत है।

वर्ष 2011 के आधार पर ग्रामीण आबादी क्षेत्र में नयी प्रस्तावित सुविधायें:

कृषकों द्वारा नौएडा प्राधिकरण से वर्ष 2011 के आधार पर आबादी के निर्धारण की मांग की गई थी। उक्त विस्तारित क्षेत्र में विगत 10 वर्षों से कृषकों द्वारा विकास कार्य की मांग की जा रही है। अतः कृषकों / ग्रामवासियों की मांग पर उनकी सुविधा हेतु प्रथम बार इनमें लगभग रु0 25 करोड़ की लागत के विभिन्न कार्य प्रस्तावित किये गये हैं, जिनका

विवरण निम्न प्रकार है:

ग्राम सदर पुर में 440.62 लाख रुपये की लागत से सी.सी रोड नाली का निर्माण कार्य, बरौला में सी सी रोड और नाली का निर्माण कार्य प्रस्तावित किया गया जिसका लागत 254.39 लाख रुपये। अगाहपुर में 51.81 लाख रुपये लागत से नाली का निर्माण कार्य। होशियारपुर में 130 लाख के लागत से सी सी रोड और नाली का निर्माण कार्य। इसके अलावा सरफाबाद में 544 लाख के लागत से सी. सी. रोड, नाली, आरएमसी कार्य प्रस्तावित किया गया है।
गाँव सोरखा में 661 लाख के मदद से तालाब के चारदीवारी, स्कूलों का अनुरक्षण, सी सी रोड का निर्माण, खाली पड़े भू-खंडो का चारदीवारी करवाया जायेगा। ग्राम सलारपुर के लिए भी 100.8 लाख के लाख से सी. सी रोड व नाली का निर्माण, शाहपुर गोवर्धनपुर, में 236.48 लाख की लागत से सी. सी रोड व नाली का निर्माण कार्य करवाना प्रस्ताववित किया गया।
शाहपुर 98.19 लाख के लागत से सी. सी रोड का निर्माण कार्य, असगरपुर में 15 लाख के लागत से सी. सी रोड बनाने का प्रस्ताव पास किया गया है।
ग्रामों में प्रस्तावित अन्य सामान्य कार्यः वर्ष 2011 के आधार पर निर्धारित ग्रामीण आबादी के अतिरिक्त अन्य आबादी क्षेत्र में नौएडा प्राधिकरण द्वारा लगभग रु० 35 करोड़ की लागत से निम्न कार्य कराया जाना प्रस्तावित है,

गाँव हरौला मे 2 करोड़ 80 लाख की लागत से स्कूल का अनुरक्षण कार्य, नाली व सीसी रोड का निर्माण कार्य, नया बासं में 1 करोड़ की लागत से टेनिस कोर्ट, बास्केट बाल, टायलेट आदि का निर्माण कार्य, निठारी में 1 करोड़ 73 लाख की लागत से सी. सी रोड नाली का निर्माण एवं बारात घर अनुरक्षण, मोरना में 54 लाख 38 हजार के लागत से विभिन्न स्थानों पर सी. सी रोड नाली का निर्माण जाल लगाने का कार्य किया जायेगा।

अट्टा में 2 करोड़ 48 लाख रुपये के लागत से बारात घर का अनुरक्षण कार्य, स्कूल का अनुरक्षण सी. सी रोड बारात घर में बरामदे का निर्माण करवाया जायेगा। गांव चोटपुर बहलोलपुर 1 करोड़ 91 लाख की मदद से प्राथमिक विद्यालय की मरम्मत , नालियों का कवर करने का कार्य, सड़क अनुरक्षण आदि। छिजारसी में 2 करोड़ 89 लाख 51 हजार की मदद से सी. सी रोड और नालियो का निर्माण कार्य करवाये जायेंगे। गिझोड़ में 58 लाख 45 हजार की लागत से नालियो का मरम्मत कार्य व जाल लगाना प्रस्ताविक है। ममुरा में 2 करोड़ 94 लाख 97 हजार की लागत से बारात घर का अनुरक्षण कार्य, सी सी रोड व नाली का निर्माण। बसई में 1 करोड़ 48 लाख की मदद से सी. सी रोड का मरम्मत कार्य किया जाता। गड़ी चौखंड़ी में 7 करोड़ 70 लाख की मदद से बारात घर, निर्माण कल्वर्ट, नाली का निर्माण, सी सी रोड, नाली का मरम्मत व जाल लगाना प्रस्तावित हुआ है। पर्थला में 66 ला 29 हजार के मदद से बारात घर की मरम्मत, सब्जी मंडी स्थल का अनुरक्षण आदि का कार्य किया जाये। गाँव भंगेल 1 करोड़ 36 लाख की मदद से सी सी रोड और नाली का निर्माण, सलारपुर में 5 करोड़ 62 लाख की लागत से सी. सी रोड और नाली का निर्माण, गढी शाहदरा में 1 करोड़ 47 लाख रुपये की लागत से आर सी सी रोड व नाली का निर्माण करवाना प्रस्तावित किया गया है।

नौएडा के अधिसूचित क्षेत्र में स्थित ग्रामों के निवासियों द्वारा प्रायः मांग की जाती है कि ग्राम विकास के अन्तर्गत ग्रामों में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु स्थल, नारी सषक्तिकरण के दृष्टिगत महिलाओं के कौशल विकास आदि योजनाएं प्रारम्भ किये जाने हेतु एवं अन्य विभिन्न प्रकार की मांग की जाती रहती है। अतः ग्रामवासियों को उक्त सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु ग्राम विकास ग्राम विकास कार्य के मद में आवंटित किये जाने वाले बजट में से न्यूनतम 20 प्रतिशत बजट को ग्रामों में कीड़ा स्थल, सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु स्थल तथा महिलाओं व दिव्यांगजनों के उत्थान एवं उनके कौशल विकास आदि योजनाओं के मद में आवंटित किया जायेगा। उक्त आवंटित न्यूनतम 20 प्रतिशत बजट में से आधा बजट, महिलाओं एवं दिव्यांगजनों के खेल-कूद सशक्तिकरण एवं उत्थान हेतु योजनाओं में उपयोग किया जायेगा। वर्तमान में नौएडा के विभिन्न ग्रामों खेल सम्बन्धी सुविधायें प्रदान किये जाने की कार्यवाही की जा रही है :

Please follow and like us:
%d bloggers like this: