नवादा जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की हुई बैठक ।

नवादा (धर्मजीत सिन्हा) श्री यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी नवादा के अध्यक्षता में आज समाहरणालय के सभागार में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक हुई। उन्होंने खाद्यान वि, किरासन तेल, निरीक्षण, नए राशन कार्ड का निर्माण, जन वितरण प्रणाली की दुकान, न्यायालयवाद, विधायी मामले आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा बैठक किये।
जिले में कुल राशन कार्ड की संख्या 03 लाख 45 हजार 979 है और जन वितरण प्रणाली की कुल संख्या 01 हजार 141 है। सर्वाधिक राशन कार्ड एवं दुकान की संख्या क्रमशः 46 हजार 252 और 182 नवादा सदर प्रखंड का है। सबसे कम काशीचक प्रखंड में 32 जन वितरण प्रणाली की दुकान है और राशन कार्ड की संख्या 08 हजार 315 है। जिलाधिकारी ने प्रखंडवार सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानों की समीक्षा एमओ, सहायक आपूर्ति पदाधिकारी, एसएफसी उप प्रबंधक और जिला आपूर्ति पदाधिकारी से किये। उन्होंने स्पष्ट कहा कि सभी जन वितरण प्रणाली की दुकानों में प्रत्येक माह के 05 तारीख तक खाद्यान पहुंचाना सुनिश्चित करें।
सभी लाभुकों को ससमय निर्धारित दर, मात्रा एवं गुणवत्ता के साथ खाद्यान आपूर्ति करने के लिए अधिकारियों को कई निर्देश दिये। सभी प्रखंडों के सहायक प्रबंधकों को निर्देश दिया गया कि उसना चावल का आपूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता देना सुनिश्चित करें। फरवरी माह में गेंहूॅ 3644331 किलोग्राम प्राप्त हुआ जिसमें से लाभुकों को 3521327 किलोग्राम वितरित किया गया।
फरवरी माह में चावल 5466923 किलोग्राम प्राप्त हुआ जिसमें से 5282059 किलोग्राम वितरित किया गया। फरवरी माह में सबसे अधिक अनाजों का वितरण वारिसलीगंज प्रखंड में शत्-प्रतिशत किया गया है। सबसे कम वितरण करने वाले प्रखंड नारदीगंज 93.34 प्रतिशत है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि पारदर्शिता, निष्पक्षता एवं ईमानदारी के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें अन्यथा विधि-सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित है। आर्थिक दोहन एवं परेशान करने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।
जिलाधिकारी ने जन वितरण प्रणाली के मृत संचालकों की सूची और आवेदन जिला आपूर्ति पदाधिकारी को उपस्थापित करने का निर्देश दिये जिससे कि अनुकंपा पर मृत व्यक्तियों के निकट संबंधी को लाभ दी जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को निदेशित किया कि विभाग के द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप दुकानों का औचक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक तीन माह पर सभी दुकानों का भौतिक सत्यापन करना अनिवार्य है। किरोसिन तेल के वितरण और उठाव के संबंध में विस्तृत समीक्षा की गयी। प्रत्येक माह में कुल दुकानों का 33 प्रतिशत जाॅच करने का निर्देश दिया गया है।
उन्होंने कहा कि एम.ओ. अपने प्रखंडों में जाॅच नहीं कर दूसरे प्रखंडों की जन वितरण प्रणाली के दुकानों जाॅच करेंगे। क्राॅस जाॅच करने के लिए उपस्थित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिये। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक राशन कार्ड पर एक लीटर तेल दिया जाता है। सभी किरासन तेल भेंडरों को भौतिक सत्यापन करने का निर्देश संबंधित एमओ को दिया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि सुदूरवर्ती क्षेत्रों एवं महादलित परिवारों के गरीब और निर्धन व्यक्तियों का सर्वे करें और वांछित लोगों को राशन कार्ड बनाने के लिए आगे लायें।
आज की बैठक में श्री अजय कुमार प्रभाकर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, सभी प्रखंडों के एम.ओ., सहायक प्रबंधक के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। डीपीआरओ नवादा।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: