दूध,पनीर,हल्का व्यायाम व हरी सब्जियां रहेगी लाभकारी- डॉ. सुनील रहेजा

“कोरोना के बाद जटिलताएं” पर गोष्ठी सम्पन्न

दूध,पनीर,हल्का व्यायाम व हरी सब्जियां रहेगी लाभकारी- डॉ. सुनील रहेजा

गाजियाबाद,शुक्रवार 24 सितम्बर 2021,केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के तत्वावधान में “कोरोना के बाद की जटिलताएं” पर ऑनलाइन गोष्ठी का आयोजन किया गया । यह कोरोना काल में 287 वां वेबिनार था।जी बी पंत अस्पताल नई दिल्ली के एम एस डॉ. सुनील रहेजा ने कहा कि कोरोना के बाद समस्याए व परेशानियां देखने में आ रही है । कमजोरी,चक्कर आना,नींद न आना व बालो का गिरना जैसी समस्याएं आयी हैं।रोगी को ठीक होने के बाद 6 महीने तक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां,दूध,पनीर लाभकारी है।योग व हल्का व्यायाम भी,घर मे सैर भी सहायक रहेगी।अभी आपातस्थिति न हो तो अभी बच्चों को स्कूल नहीं भेजना चाहिए यह विस्फोटक हो सकता है।हमें तीसरी लहर से बचने के लिए मास्क का प्रयोग,हाथ धोते रहना व 6 फुट की दूरी का पालन सख्ती से करना है।उपचार से सावधानी अधिक आवश्यक है।

मुख्य अतिथि लॉयन प्रमोद सपरा व अध्यक्ष रमेश मदान ने कहा कि कोरोना काल में डॉक्टरों की सेवा का धन्यवाद करते है।वरिष्ठ नागरिकों व रोगियों के भोजन व्यवस्था में हमें सहयोग करना चाहिए व रक्तदान को प्रोत्साहित करना चाहिए।

केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल आर्य ने संचालन करते हुए कहा कि हमने 287 वेबिनार के माध्यम से लोगो को तनाव मुक्त व ज्ञान वर्धन का पुनीत कार्य किया है।

राष्ट्रीय मंत्री प्रवीण आर्य ने कहा कि हमने योग और प्राणायाम ऑनलाइन व फिजिकली पार्को में कक्षाओं द्वारा स्वस्थ समाज का निर्माण किया है।

गायिका रजनी गर्ग,प्रवीना ठक्कर,प्रवीन आर्या,रजनी चुघ, रवीन्द्र गुप्ता,विजय लक्ष्मी आर्या, रचना सहदेव,निर्मल विरमानी आदि ने मधुर भजन प्रस्तुत किये।

प्रमुख रूप से डॉ रचना चावला, करुणा चांदना,महेन्द्र भाई,ओम सपरा,ज्योति ओबेरॉय,आस्था आर्या,अमरनाथ बत्रा,गोपाल जैन, डॉ आर के आर्य,डॉ रमाकांत गुप्ता, डॉ विपिन खेड़ा आदि उपस्थित थे ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: