fbpx

मलेशिया के लापता MH-370 विमान की दोबारा होगी तलाश

पांच साल पहले आठ मार्च 2014 को एमएच370 विमान लापता हो गया था और इसमें सवार लगभग 239 लोगों का कोई सुराग नहीं मिला. अमेरिकी कंपनी ओशन इनफिनटी ने एक बार फिर इस खोज अभियान को शुरु करने का ऐलान किया है.
मलेशिया एयरलाइंस के विमान एमएच-370 को लापता हुए पांच साल से ज्यादा बीत चुके हैं. पांच साल पहले आठ मार्च 2014 को यह विमान लापता हो गया था. इसमें सवार लगभग 239 लोगों का आज तक कोई सुराग नहीं मिला. इस विमान के लापता होने के बाद करीब तीन साल तक इसके मलबे को ढूंढा गया. विमान में सवार लोगों के शवों का पता लगाने की कोशिश की गई. लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा. हर तरफ से निराशा मिलने के बाद थक- हारकर जनवरी 2017 में तलाशी अभियान अधिकृत रूप से बंद कर दिया गया था.

गौरतलब है कि एमएच-370 हादसे को दुनिया की सबसे बड़ी हवाई दुर्घटनाओं में शुमार किया जाता है. मलेशियाई एयरलाइंस का यह विमान आठ मार्च 2014 को 239 लोगों को लेकर कुआलालंपुर से बीजिंग के लिए निकला था. लेकिन रास्ते में जब वह हिंद महासागर के ऊपर उड़ान भर रहा था तभी अचानक रडार की पकड़ से बाहर हो गया. इसके बाद विमान का किसी को कुछ पता नहीं चला.

बता दें, हाल ही में अमेरिकी कंपनी ओशन इनफिनटी ने लापता विमान की तलाश करने की शुरुआत की थी. उन्होंने में दक्षिणी हिंद महासागर में जनवरी 2018 में ‘नो क्योर, नो फी’ नामक एक अभियान चलाया था. लेकिन इस अभियान के जारिए भी एमएच-370 का कोई पता नहीं लगा. फिर इस अभियान को मई में बिना किसी नतीजे के समाप्त करना पडा. लेकिन अभी कंपनी ने हार नहीं मानी है. कंपनी ने एक बार फिर इस खोज अभियान को शुरू करने का ऐलान किया है. कंपनी के सीईओ ओलिव पंकेट ने यहां रविवार को एक वीडियो जारी करके कहा कि कंपनी बेहतर तकनीक के साथ दोबारा तलाश शुरू करना चाहती है.

वहीं मलेशिया के परिवहन मंत्री एंथोनी लोके ने कहा कि सरकार विमान की फिर से खोज के लिए विशेष प्रस्तावों का इंतजार कर रही है. प्रस्ताव आने के बाद ही यह साफ होगा कि अमेरिकी कंपनी ओशन इनफिनटी का यह अभियान दोबारा कब से शुरू करना होगा.

Please follow and like us:
%d bloggers like this: