महात्मा गांधी की पुण्यतिथि मनाई गयी*

*

(देव मणि शुक्ल ब्यूरो प्रभारी )

नोएडा आज महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि सेक्टर 82 मे मनाई गयी । भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की मंडल अध्यक्ष श्रीमती संतोष सिंह के नेतृत्व में आज महात्मा गाधी की पुण्यतिथि मनाई गयी ।इस अवसर पर श्रीमती संतोष सिंह ने कहा कि
गांधी जी को याद करना यानी अहिंसा के विचारों को अंगीकार करना है। हाल ही के दिनों में घटित ऐसी घटनाएं जिनमें गांधी जी पर अपशब्द कहे गए सुनकर मन कचोटता है।
एक ऐसे दौर में जबकि हिंसा हर समस्या के समाधान के रूप में देखी जा रही है वहां मनुष्य सभ्यता के लिए गांधी जी के विचार सर्वाधिक जरूरी हो गए हैं।
भविष्य की पीढ़ियों को इस बात पर विश्वास करने में मुश्किल होगी कि हाड़-मांस से बना ऐसा कोई व्यक्ति भी कभी धरती पर आया था।
30 जनवरी यानी आज ही के दिन सन् 1948 में महात्मा गांधी की हत्या हुई थी। राष्ट्रपिता की शहादत का यह दिन गांधी जी का दुनिया में सर्वाधिक प्रासंगिक बन गया। बापू के देह से तो संसार में नहीं रहे लेकिन उनके विचारों ने पूरे विश्व को एक बार फिर से सोचने पर मजबूर कर दिया कि क्या हिंसा का रास्ता दुनिया की सारी समस्याओं का समाधान है। मै वापू के विचारों को अंगीकार करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित करती हूं ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: