केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने पेफ़ी की कॉन्फ्रेंस पुस्तिका का किया लोकार्पण

समाज जागरण

नई दिल्ली 9 फरवरी, 2022
केंद्रीय पर्यावरण, वन, जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कृषि भवन स्थित अपने कार्यालय में फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफ़ी) के राष्ट्रीय सचिव डॉ पीयूष जैन के साथ संस्था द्वारा मार्च में आयोजित दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस पुस्तिका का लोकार्पण किया।
यह राष्ट्रीय कांफ्रेंस फिजिकल एजुकेशन एवं स्पोर्ट्स साइंस पर 11 व 12 मार्च भारत सरकार के खेल एवं युवा मामले मंत्रालय के सहयोग से नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। कॉन्फ्रेंस में खेल क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले फिजिकल एजुकेशन के क्षेत्र से जुड़े दिग्गजों को सम्मानित किया जाएगा।
पेफ़ी के सचिव डॉ पीयूष जैन ने बताया कि दो दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस में देश के विभिन्न राज्यों से प्रतिनिधि भाग लेंगे। कांफ्रेंस के नॉलेज पार्टनर लक्ष्मीबाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन ग्वालियर है।
केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे ने संस्था को शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए कहा कि फिजिकल एजुकेशन एवं स्पोर्ट्स साइंस के क्षेत्र में पेफ़ी लगातार बेहतर कार्य कर रही है। तारीफ की बात यह है कि यह संस्था ग्रास रूट पर फोकस कर भविष्य की योजना तैयार कर रही है, जिससे देश में खेल के प्रति युवाओं में एक अलग जागृति आई है। उनके अनुसार केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार खेलों के प्रोत्साहन कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। नतीजन सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया जैसी संस्था इसमें महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रही है।
उन्होंने पेफ़ी के राष्ट्रव्यापी प्रयासों को सराहा और कहा कि इस प्रकार की कोशिशों से देश में खेल और फिटनेस को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। उन्हें विश्वास है कि खिलाड़ियों और अन्य युवाओं के लिए रोजी रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे, जिसकी फिलहाल बड़ी जरूरत है।
इस अवसर पर पेफी के सदस्य पुनीत आर्य विशेष रूप से उपस्थित थे.
*****

Please follow and like us:
%d bloggers like this: