इस योजना पर मिलती है मोदी सरकार की गारंटी, नहीं डूबेगा पैसा- मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख रुपये

इस योजना पर मिलती है मोदी सरकार की गारंटी, नहीं डूबेगा पैसा- मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख रुपये

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) में सबस कम जोखिम है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है

Post Office Scheme: ज्यादतर सभी कम निवेश में बड़ा रिटर्न पाना चाहते हैं जिसमें जोखिम सबसे कम हो। यहां हम सरकारी गारंटी के साथ आने वाली योजनाओं के बारे में बता रहै हैं, जिसमें पैसा नहीं डूब सकता। पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) में सबस कम जोखिम है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह स्कीम सरकार की गारंटी के साथ आती है।

रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पर फिलहाल 5.8 परसेंट का ब्याज मिल रहा है। केंद्र सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है।

पोस्ट ऑफिस RD में निवेश

पोस्ट ऑफिस RD डिपॉजिट अकाउंट सिर्फ 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। ये योजना सरकार की गारंटी योजना के साथ आती है। अधिकतम निवेश की कोई लिमिट नहीं है आप इसमें कितना भी पैसा डाल सकते हैं। रेकरिंग डिपोजिट (RD) 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए अपनी सुविधा के मुताबिक खोली जा सकती है। इसमें जमा पैसो पर ब्याज तिमाही लगाया जाता है। हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जोड़ (कंपाउंड इंटरेस्ट के साथ) दिया जाता है।

जानें पूरा गणित

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस की RD स्कीम में 10 हजार रुपए 10 साल तक निवेश करते हैं, तो आपको 10 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 16 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे। यानी अगर आप हर महीने 10000 रुपये डालते हैं और इस पर 5.8 फीसदी की दर से ब्याज मिलने पर 10 साल की मैच्योरिटी पर 16,28,963 रुपये मिलेंगे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: