अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मदर्सन टैक्नों टूल्स लिमिटेड कंपनी में कार्यरत महिला कर्मचारियों के मध्य विधिक सेवा/साक्षरता/जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।*

*

(देव मणि शुक्ल ब्यूरो प्रभारी )

नोएडा उ0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, लखनऊ द्वारा प्राप्त निर्देशों के अनुपालन तथा माननीय न्यायाधीश गौतमबुद्वनगर के दिशा-निर्देशन में श्री जयहिंद कुमार सिंह, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की अध्यक्षता में आज समय दोपहर 01ः30 बजे से मर्दसन टैक्नों टूल्स लिमिटेड कंपनी में कार्यरत महिला कर्मचारियों के मध्य विधिक सेवा/साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता कर रहे डी0एल0एस0ए0 के सचिव श्री सिंह द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाये जाने का मुख्य उद्धेश्य लैंगिंक असमानता को दूर करने तथा महिलाओ के विरुद्ध हिंसा के साथ साथ सुरक्षा बनाये रखने तथा बाल विवाह को निषेधित करने के लिये लक्ष्य रखा गया है। आगे यह भी बताया कि भारत में वैदिक शास्त्रों में नारियों की पूजा करने के विषय में बताते हुये यह कहा गया है कि ’’यत्र नार्यस्त पूज्यंते, रमन्ते तत्र देवताः’’ अर्थात जिस कुल में नारियेां की पूजा होती है वहा दिव्य गुण, दिव्य भोग और उत्तम सन्तान होते है। भारतीय समाज में बच्चियों के जन्म होने पर लक्ष्मी का रुप दिये जाने की अधारणा को स्वीकार किया गया है। इसके बाबजूद समाज में महिलाओं के प्रति बहुत ही विभिन्नताये दर्शित होती है। इन्ही विभिन्नताओ एवं असमानताओं को दूर करने के लिये अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। शिविर में श्री सिंह द्वारा महिलाओं से संबंधित कानूनों के विषय में विस्तृत जानकारी दिया गया। शिविर में कु0 नितिका महाजन, सिविल जज जू0डि0 द्वारा महिलाओं को बेटी बचाओं, बेटी पढाओं तथा महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु बेटा-बेटी के अंतर को समाप्त करना बेटियों को शिक्षित करना तथा समाज में दहेज प्रथा जैसी सामाजिक बुराईओं को खतम किये जाने पर जोर दिया गया। इसके अतिरिक्त श्री सिंह द्वारा दिनांक 12.03.2022 को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के महत्वों के बारे में बताया कि न्यायालय में लम्बित वादों को आपसी सुलह समझौते के माध्यम से निस्तारित करा सकते है तथा शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की संचालित योजनाअें एवं राष्ट्रीय लोक अदालत के भावी प्रचार-प्रसार हेतु उपस्थित महिलाओ को पैम्फलेट आदि उपलब्ध कराये गये।
शिविर में श्री जयहिंद कुमार सिहं, सचिव पूर्णकालिक, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, गौतमबुद्वनगर के साथ कु0 नितिका महाजन, सिविल जज जू0डि0, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता, श्री नरेश चन्द गुप्ता, श्रीमती नीलम चन्द उपस्थित रही। उक्त जानकारी राकेश चौहान जिला सूचना अधिकारी ने दी ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: