fbpx

मोदी सरकार की पहल, इमरजेंसी में सुरक्षा 👮पाने पूरे देश में जारी किया 112👌 नंबर

मोदी सरकार की पहल, इमरजेंसी में सुरक्षा 👮पाने पूरे देश में जारी किया 112👌 नंबर

लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय एक बड़ी पहल करने जा रहा है। जिसके तहत इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम यानी ईआरएसएस (ERSS)को 19 फरवरी को लांच करने जा रहा है। इसमें पूरे देश में एक ही नंबर 112 होगा, जिसे डायल कर कोई भी व्यक्तिआपात स्थिति में सरकारी एजेंसी से सुरक्षा ले सकता है।

इस सुविधा को आग लगने पर फायर टेंडर की जरूरत होने पर या बीमारी के दौरान तुरंत सहायता पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। जहां तक महिलाओं और बच्चों की बात है तो वे भी इमरजेंसी के दौरान 112 इंडिया ऐप में मौजूद स्पेशल शॉउट फीचर के जरिये नजदीक में मौजूदरजिस्टर्ड वॉलिंटियर से सहायता ले सकते हैं और ये सब सहायता जरूरतमंद को पैनिक बटन दबाते ही मिल सकेगी।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह 19 फरवरी को इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम को दिल्ली में लॉन्च करेंगे। 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए शुरुआती दौर में इस इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम को लॉन्च किया जा रहा है। लॉन्च के समय 14 राज्यों और केंद्र शासितप्रदेशों के प्रतिनिधि और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक शुरुआत में जिन राज्यों को शामिल किया गया है उनमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित दूसरे राज्य शामिल है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: