भारतीय योग संस्थान ने मनाया 55वां योग दिवस, 100 से ज्यादा साधको नें लिया भाग

नोएडा 02 अक्टुबर 2021 समाज जागरण

नोएडा भारतीय योग संस्थान नें मनाया अपना 55वां योग दिवस। सुबह 6 बजे आयोजित इस कार्यक्रम में 100 से ज्यादा योग साधक हुए शामिल। दीप प्रज्वलित कर किया गया योग दिवस की शुरुआत। संस्थान के योग साधक नें प्रस्तुत किये सुन्दर सुन्दर योग नृत्य। ललित गुप्ता अखिल भारतीय महामंत्री भारतीय योग संस्थान रहे मुख्य अतिथि, कार्यक्रम का संचालन श्रीमती भूपेन्द्र कौर प्रान्तीय संगठन मंत्री दिल्ली प्रान्त2 ने किया। हरबंश लाल ढींगरा के द्वारा साधकों नें प्राप्त किया आशीर्वचन। शांति पाठ के साथ किया गया कार्यक्रम का समापन।

सेक्टर 36 मदर डेरी पार्क में आज भारतीय योग संस्थान के द्वारा भव्य योग दिवस का आयोजन किया गया। भारतीय योग संस्थान के द्वारा कोरोना काल के बाद पहला सबसे बड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जो कि पूर्ण रूप से कोरोना प्रोटोकाल के अनुरूप तथा प्रोटोकाल का पालन करते हुए मनाया गया। कार्यक्रम के शुरुआत दीप प्रज्वलित कर किया गया, इसके बाद में योग साधिकाओं नें सुन्दर सरस्वती वंदना गाकर साधकोंं के मन मोह लिया।

इसके बाद कार्यक्रम के अगले भाग में योग साधिकाओं नें योगाभ्यास के साथ ही सुन्दर-सुन्दर योग नृत्य प्रस्तुत की। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में संस्थान के अखिल भारतीय महामंत्री श्री ललित गुप्ता नें साधकों को संबोधित करते हुए मन की बात बताये। यह मन की बात ऐसा नही था जैसा कि देश के प्रधानमंत्री करते है। श्री गुप्ता मन क्या है इस पर विस्तार से साधकों को बताया। उन्होनें ज्ञानेन्द्रियाँ और कर्मेन्द्रिया के बारे में भी साधकों को बताया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती भूपेन्द्र कौर प्रान्तीय संगठन मंत्री दिल्ली प्रान्त2 ने किया। इसके बाद नोएडा के जिला प्रधान हरबंश लाल ढींगरा से आशीर्वचन लिया गया। क्योंकि नोएडा में योग के क्षेत्र में उनका महत्वपूर्ण योगदान है और साधक नें उनको भीष्म पीतामह के उपाधी दिया हुआ है। कार्यक्रम का समापन शांति पाठ के साथ किया गया।। आज के इस कार्यक्रम में 90 से ज्यादा योग साधक साधिकाओं नें भाग लिया। योग नाटिका प्रस्तुत किया गया जिसमें बहुत कम समय में योग का बहुत बड़ा महत्व समझा दिया गया।
भारतीय योग संस्थान 1967 से लगातार समाजिक दायित्व को निभाते हुए लोगों को निरोगी काया देने के लिए तत्पर है। जीओ और जीवन दो के बैनर तले संस्था हर साल 2 अक्टुबर के दिन योग दिवस का आयोजन करती है। संस्थान के अनुसार नोएडा में लगभग 75 सेे ज्यादा योग कक्षा संचालित किए जा रहे जो कि कोरोना काल के बाद से आनलाईन है। धीरे-धीरे उसे आफलाईन करने की कोशिश की जा रही है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: