भारतीय योग संस्थान ने मनाया 7वां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

भारतीय योग संस्थान नें आनलाईन मनाया। लगातार दूसरी बार कोरोना के साय में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस। 2015 में विश्व के 177 देशों नें दिया था स्वीकृति। 37 मुस्लिम देशों में भी मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस।।

भारतीय योग संस्थान के निर्देशानुसार नोएडा ज़िला-1 एवं नोएडा ज़िला-2 ने संयुक्त रूप से 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह एवं उल्हास के साथ ऑन लाईन मनाया ।
समारोह नोएडा के जिला प्रधान श्री हरबंस लाल जी ढींगरा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। समारोह की मुख्य अतिथि दिल्ली प्रांत 2 की संगठन मंत्री श्रीमती भूपेन्द्र कौर थी।
कार्यक्रम का आरम्भ शंखनाद, ॐ ध्वनि, दीप प्रज्ज्वलन और सरस्वती वन्दना के साथ किया गया । संस्थान द्वारा प्रस्तावित सभी आसनों का प्रदर्शन/अभ्यास बहुत ही सराहनीय रहा। सिंहासन एवं हंसी के उपरांत प्राणायाम श्रृंखला में निर्देशित सभी प्राणायामों को बड़ी बखूबी से निभाया गया ।
ध्यान की साधना तो अद्वितीय रही ।
आयुष मंत्रालय द्वारा निर्देशित संकल्प को सभी उपस्थित साधकों ने दोहराया और उसका पालन करने का प्रण लिया। श्री जवाहर लाल द्वारा आज के उद्देश्य योग और स्वास्थ्य पर विस्तार से बिंदुवार प्रस्तुति की। नोएडा में संस्थान के प्रवर्तक और वर्तमान प्रधान श्री हरबंस लाल ढींगरा ने आशीष वचन प्रदान किये एवं प्रचार/प्रसार कीआगामी योजनाओं के स्वरूप को रेखंकित किया।

ज़िला -2 की प्रधान श्रीमती भूपिंदर कौर को उनके दिल्ली प्रांत – 2 के संगठन-मंत्री मनोनीत होने पर सभी ने शुभकामनाएं दी और अपेक्षा की कि भविष्य में इसी प्रकार मार्गदर्शन मिलता रहेगा। इस अवसर पर श्रीमती भूपिंदर कौर ने अशीष वचनों के साथ साथ योग पर अपने विचार बहुत ही स्पष्ट रूप से रखे । इन पूरे समारोह की रूप रेखा एवं संचालन कर्मठ अधिकारी श्री हीरा सिंह बिष्ट जी ने बहुत ही सुचारू रूप से किया ।
श्री चंद्र मोहन नागपाल द्वारा सभी प्रतिभागियों तथा साधकों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया क्योंकि उनकी साधना, परिश्रम एवं सहयोग के बिना यह समारोह अधूरा रह जाता।समारोह का समापन प्रार्थना एवं शांतिपाठ से सम्पन्न हुआ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: