सात सूत्री मांगों के समर्थन में वरीय नागरिक संघ का प्रखंड मुख्यालय पर एक दिवसीय धरना प्रदर्शन

कार्यालय में कोई अधिकारी के नहीं मिलने से वरिष्ठ नागरिकों में प्रशासन के प्रति रोष
वारिसलीगंज (नवादा) (अभय कुमार रंजन):-वारिसलीगंज प्रखंड वरीय नागरिक संघ के सदस्यों द्वारा अपनी सात सूत्री मांगो के समर्थन में सोमवार को प्रखंड मुख्यालय पर धरना एवं प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया गया। करीब एक सौ की संख्या में पहुंचे वरीय नागरिकों ने अपनी मांगों का स्मारपत्र देने जब प्रखंड कार्यालय पर पहुंचे तब वहां एक भी अधिकारी को नहीं देख व्यवस्था के प्रति रोष प्रकट किया। बाद में कड़ाके की धूप एवं लू को देखते हुए स्थानीय शान्तिपुरम सूर्यमंदिर परिसर में पहुंचकर सभा आयोजित कर प्रशासन के द्वारा वरीय नागरिकों की उपेक्षा करने की बात पर अपने बिचारो का आदान प्रदान किया। धरना एवं प्रदर्शन कार्यक्रम का नेतृत्व संघ के प्रखंड अध्यक्ष सह पूर्व सीओ श्यामसुंदर दुबे ने किया।

पूर्व से तय तिथि के अनुसार वरीय नागरिक संघ के सदस्यों ने नगर के स्टेशन रोड स्थित तुमड़िया बाबा भवन कार्यालय से अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन एवं सरकार की उपेक्षा पर नारेबाजी करते हुए प्रखंड कार्यालय पहुंच कर धरना प्रदर्शन किया। प्रदर्शन बाद वरीय नागरिक संघ के प्रतिनिधिमंडल में शामिल संघ के अध्यक्ष श्री दुबे, एस कुशवाहा, सचिव नागेंद्र शर्मा बंधु, उपाध्यक्ष अनिल कुमार, सियाराम सिंह ,केदार सिंह समेत अन्य सदस्य स्मार पत्र देने जब अधिकारी के कार्यालय पहुंचे तो वहां किसी को नहीं पा काफी मायूस हुए। कार्यालय में किसी अधिकारी के नहीं रहने से नाराज संघ के सदस्य शांतिपुरम सूर्य मंदिर परिसर में एक सभा आयोजित कर सरकार के विरुद्ध जमकर भड़ास निकाली। सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने समाज में वृद्ध व्यक्तियों की हो रही दुर्दशा पर चर्चा किया। कहा की आज के बदले सामाजिक परिवेश में घर और परिवार में वृद्धजनों का बुरा हाल है। कहा कि नई पीढ़ी के समक्ष बुजुर्गों का अनुभव बौना पड़ रहा है। जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार के द्वारा लागू विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने में बृद्धजनो को काफी परेशानी होती है।

कार्यालय में अधिकारी नहीं होने की बात पर अंचल अधिकारी प्रेम कुमार ने बताया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी छुट्टी पर हैं। और सोमवार को मैं भी कुछ जरूरी कार्य से नवादा में था।

सात सूत्री मांगों में शामिल:-

बृद्धजनो की सात सूत्री मांगो में मुख्य रुप से -बृद्धापेंशन एक हजार करने, जिन वृद्ध को पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा है। शिविर लगाकर अभिलंब पेंशन देने, बैंक और पोस्ट ऑफिस में बुजुर्गों के लिए अलग काउंटर, रेल में वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाले रियायत पुनः बहाल करने, चीनी मिल के कामगारों का बकाया का भुगतान करने एवं नियमित पेंशन देने। सहारा इंडिया में ग्राहकों का जमा राशि तत्काल लौटने एवं सहारा के अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई सहित वरीय नागरिक संघ के लिए एक भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

प्रदर्शन में मिला युवाओं का साथ:-

चिलचिलाती धूप में करीब एक किलोमीटर तक हाथों में सरकार विरोधी नारा लिखी तख्तियां लेकर प्रखंड कार्यालय जाने के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को शहर के कई स्थानों पर लोगों द्वारा ठंढा पानी, शरबत और नाश्ता दिया गया। वहीं प्रदर्शन के दौरान युवा रणवीर सिंह, टुन्नू कुमार, सौरभ कुमार, राजा बाबू ,सोनू कुमार, गौरव कुमार ,विशाल कुमार आदि युवाओं के द्वारा पानी शरबत सहित बैठने के लिए दरी आदि की व्यवस्था किया गया था। युवाओं का बर्ताव देखकर वरिष्ठ नागरिक गदगद थे। मौके पर डॉक्टर गोविंद जी तिवारी, अखिलेश्वर प्रसाद सिंह ,भासो सिंह, प्रोफेसर रामनरेश सिंह, अनिल कुमार, कपिल देव चौरसिया समेत करीब एक सौ की संख्या में बृद्धजन उपस्थित थे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: