रेहड़ी पटरी वालों का मानवीय पहल, बेटी विवाह कन्यादान के लिए जुटाए सहयोग राशी

नोएडा समाज जागरण 14 सितंबर 2021

माना कि समाज बहुत बदल गया है लेकिन मै कैसे भूल जाऊँ कि हमे आज भी कुछ लोग मिल जाते है, जो वही पुरानी रवायत को जिंदा रखे हुए है। आज भी जरूरत के समय में आगे आकर वही पूराने स्टाईल मे मदद करना। बेटी की विवाह और कन्यादान भारत के पूराने परंपरा में से एक है जो पीढ़ी दर पीढ़ी चली आ रही है। शास्त्रों में कहा गया है कन्यादान महादान , लेकिन यह दान निस्वार्थ होनी चाहिए। कुछ ऐसे ही उदाहरण पेश किया है नोएडा में रेहड़ी पटरी वालों नें जिसे मन करता है बार बार नमन करूँ। निस्वार्थ भाव से जो हो रहा है उसे देखकर मन विभोर हो गया।

शाम सिंह जो कि नोएडा सेक्टर 62 में रेहड़ी पटरी लगाकर अपने परिवार का भरण पोषष करने का काम करते थे, कोरोना के समय में भगवान में उनको अपने शरण में ले लिया। विधि के विधान को कौन टाल सकता था। परिवार के लोगो गरीब होने के बावजूद भी पूरा कोशिश किया कि बचा ले, लेकिन भगवान को जो स्वीकार्य था वही हुआ। श्याम सिंह बिहार के रहने वाले थे। 18 दिनो तक नोएडा के फोर्टिस हास्पीटल में भर्ती रहे। अस्पताल नें लाखों रूपये का बिल बना दिया। लेकिन बाद में यह बात मिडिया के संज्ञान में आयी और फिर प्रशासनिक दबाब के कारण अस्पताल नें बिल माफ कर दिया। इस बात को लेकर मिडिया में काफी गहमागहमी भी रही।
श्याम सिंह अपने पीछे 3 बेटी समेत पूरा परिवार छोड़ गया। परिवार के अकेला कमाने वाले श्याम सिंह के जाने के बाद उनका परिवार अकेला पड़ने लगा लेकिन रेहड़ी पटरी संचालक वेलफेयर एसोसिएशन के तरफ से तुरंत सहयोग दिया गया साथ में आश्वासन भी दिया गया। क्योंकि श्याम सिंह के बड़ी बेटी की शादी नवंबर में होने वाली है। तो एसोसिएशन में कहा कि श्याम सिंह हमारे परिवार का हिस्सा थे और इसलिए उनकी जिम्मेदारी बनती है कि रेहड़ी पटरी परिवार उनके बेटी के शादी में सहयोग करे। यानि कि सहयोग करने की आश्वासन दिया।
अब जबकि शादी नजदीक है तो निश्चित तौर पर तैयारी भी करनी होगी। इसलिए श्याम सिंह के परिवार नें एसोसिएशन से संपर्क किया है। अब एसोसिएसन की बारी है कि कितना तक सहयोग कर पाती है। सहयोग के लिए बैंक अकाउण्ट नंबर शेयर कर दिया गया है और रेहड़ी पटरी परिवार के लोग आगे बढ़कर सहयोग भी कर रहे है। वतन की आवाज इस परिवार से यही उम्मीद रखता है कि यह एक अपनी तरह के मिशाल बने। मै किसी को गरीब कहकर कर किसी के स्वाभिमान को ठेस नही पहुँचाना चाहता हूँ लेकिन आग्रह करता हूँ कि आप भी इस कन्यादान महादान में बढ़ चढकर हिस्सा ले। क्योंकि ये जिंदगी न मिलेगा दुबारा।।

कन्यादान महादान रेहड़ी पटरी संचालक वेलफेयर एसोसिएशन नोएडा के सभी परिवार के सदस्य खुलकर मदद कर रहे हैं Shakuntala devi
अकाउंट न० 30758100002908
Ifsc Code BARB0INDRAP
श्याम सिंह जो कि एक वेंडर थे जिनकी कोरोना काल में मृत्यु हो गयी थी अब उनकी बेटी की शादी है कृपया कन्या दान के लिए आपकी श्रधा के अनुसार उपरोक्त दिए गए बेंक अकाउंट में जमा करने की कृपा करें ।
9910298631 स्व० श्याम सिंह जी की पत्नी का मोबाइल न० कृपया इनसे सम्पर्क कर मदद करें ।
धन्यवाद ।

जय हिंद जय भारत वन्दे मातरम।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: