fbpx

कैसे पाए बालो की समस्या से समाधान

कैसे पाए बालो की समस्या से समाधान
बिना शैम्पू और तेल बालो के लिए आयुर्वेद में पहल से ही समाघान है। लेकिन आज कल के चमक दमक वाली दूनिया मे हम कही न कही इन सबको पीछे छोड़ दिया है। अपने बालों मे केमिकल रूपी दवाओ की इस्तेमाल करते है। धीरे धीरे बालों की समस्या से निजात पाने के बजाय और परेशान हो जाते है।
आयुर्वेद आपको बिना तेल ओर शौम्पू किए ही बालों की समस्याओं से समाघान दिलाता है। आज हम आपको उस जड़ी बूटी के बारे में बताएँगे जिसका विघान वेदों में भी पाए गया है। आपने सही समझा।
आज हम भ्रृंगराज महाभ्रृगराज के बारे मे बताने रहे है। आप सबको पता है। कि यह आयूर्वेद में प्रयोग होते आए है। इसे रवाने से भी बालों में लाभ मिलता है आप भ्रृंगराज की चुर्ण ले सकते है। यह बालो के लिए तो रामवाणहै ही, साथ ही धातु रोग के लिए भी अच्छा है। है। यह आपके लिए चरमरोग में भी लाभकारी हो सकता है।
भ्रृंगराज की चुर्ण ले सकते है, क्योकि यह सामान रूप से दूकानों में आसानी से मिल जाते है। हालाकि आप अगर इसका स्वरस ले तो जल्दी से फायदा हो सकता है। लेकिन हर जगह नही मिलने के कारण यह संभव नही हो पाता है आजकल लोगों को इसका पहचान भी नही है। अगर स्वरस नही मिले तो आप औवधीयों की क्वाथ बनाकर ले सकते है।
यदि क्वाथ फांट से असुविधा है तो चुर्ण भी प्रयोग किया जा सकता है। आम्ल के रसायन में साप्तांवरिक लोह और मुक्ता सुक्ति भष्म का भी प्रयोग कर सकते है। यह आपके बालो और आँखों दोलो के लिए फायदेमंद है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: