fbpx

IRCTC की वेबसाइट पर बोर्डिंग स्टेशन बदलने का तरीका

IRCTC की वेबसाइट पर बोर्डिंग स्टेशन बदलने का तरीका

क्या आपको पता है कि आप रेल यात्रा के लिए टिकट खरीदने के बाद बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं? यह सुविधा Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) की वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह सेवा उन रेल यात्रियों के लिए जो किसी इमरजेंसी या निजी ज़रूरतों के कारण बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करना चाहते हैं। सेवा की शुरुआत आईआरसीटीसी ने पहले ही की थी।

बता दें कि यह सेवा उन यूज़र के लिए है जिन्होंने ऑनलाइन टिकट बुक किया है। आई टिकट के लिए यह सुविधा नहीं उपलब्ध है। इसके अलावा विकल्प सेवा के ज़रिए खरीदे गए टिकट में भी बोर्डिंग स्टेशन नहीं बदला जा सकता।

IRCTC की वेबसाइट पर ऐसे बदलें बोर्डिंग स्टेशन…
1. IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करें। लॉगइन आईडी और पासवर्ड को इस्तेमाल करें।
2. आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट पर माय अकाउंट पर जाएं। यहां माउस ओवर में माय ट्रांजेक्शन विकल्प पर जाएं। इसके बाद ‘बुक्ड टिकट हिस्ट्री’ वाले विकल्प को चुन लें।

3. इसके बाद उस टिकट को चुनें जिसमें बोर्डिंग प्वाइंट बदलना है। आपको नीचे की तरफ अलग-अलग विकल्प नज़र आएंगे, जैसे कि पीएनआर स्टेटस, कैंसल टिकट और अन्य। यहीं पर चेंज बोर्डिंग प्वाइंट का विकल्प भी है। इस पर क्लिक करें।
4. इसके बाद एक पॉप विंडो खुल जाएगा। जिसमें उन स्टेशन का नाम होगा जिससे आप अपना नया बोर्डिंग प्वाइंट को चुन सकते हैं। यहीं पर आप अपना बोर्डिंग प्वाइंट बदल दें।

IRCTC की वेबसाइट पर बोर्डिंग स्टेशन बदलने से जु़ड़ी अहम बातें…
1. बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव ट्रैन खुलने के निर्धारित समय से 24 घंटे पहले ही करना संभव है।
2. IRCTC की वेबसाइट के मुताबिक, अगर पैसेंजर एक बार बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर देता है तो उसके पास पहले वाले बोर्डिंग प्वाइंट से उस टिकट पर यात्रा करने का कोई अधिकार नहीं रहेगा।
3. अगर पैसेंजर को पुराने वाले बोर्डिंग स्टेशन से ही यात्रा करते हुए पाया जाता है तो उन्हें उस स्टेशन से लेकर नए बोर्डिंग प्वाइंट के बीच के सफर का किराया जुर्माने के साथ देना होगा।
4. आईआरसीटीसी के नियमों के मुताबिक, बोर्डिंग स्टेशन में सिर्फ एक बार बदलाव संभव है। करेंटली बुक्ड टिकट में यह बदलाव नहीं संभव है।\
http://contents.irctc.co.in

Please follow and like us:
%d bloggers like this: