fbpx

UAN को EPFO वेबसाइट पर एक्टिवेट करने का तरीका

UAN को EPFO वेबसाइट पर एक्टिवेट करने का तरीका

ख़ास बातें
UAN को ऑनलाइन एक्टिवेट करने का तरीका जानें
पे स्लिप पर लिखा होता है यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN)
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के एक्टिवेट होने के बाद चेक कर पाएंगे PF बैलेंस

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) का इस्तेमाल कर्मचारी अपने प्रोविडेंट फंड (EPF) के जमा, निकासी और अन्य सुविधाओं के लिए करते हैं। अगर आपने आजतक अपन पीएफ (PF) बैलेंस को चेक नहीं किया तो सबसे पहले आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को एक्टवेट करना होगा। आज हम अपने लेख द्वारा आपको इस विषय में जानकारी देंगे कि आप यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं। UAN नंबर के एक्टिवेट होने के बाद आप आसानी से अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर पाएंगे।

ऐसे खोजें अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN)
आम तौर पर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर आपकी पे स्लिप पर लिखा होता है। अगर आपके पे स्लिप पर नंबर मौजूद नहीं है तो अपनी कंपनी के वित्‍त विभाग से संपर्क करें।

ऐसे एक्टिवेट करें अपना UAN
अगर आपने आजतक अपना पीएफ बैलेंस चेक नहीं किया तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर जाएं और नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर अपने UAN को एक्टिवेट करें।

epfo

1) सबसे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की वेबसाइट पर जाएं और पेज के दाहिनी तरफ नीचे की ओर एक्टिवेट यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) पर क्लिक कीजिए।
2) यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और कैप्चा टेक्स्ट डालकर, Get Authorization Pin पर क्लिक कीजिए।
3) आपको मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त होगा।
4) इसके बाद EPFO पेज पर सभी डिटेल्स को वेरिफाई करें और फिर I Agree पर क्लिक करें।
5) इसके बाद ओटीपी दर्ज करें और वैलिडेट ओटीपी पर क्लिक कर अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को एक्टिवेट करें।

ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक्टिवेट हो जाएगा और आपको मोबाइल पर पासवर्ड प्राप्त होगा। अकाउंट लॉग-इन करने से पहले आपको छह घंटे का इंतजार करना होगा। यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के एक्टिवेट होने के छह घंटे बाद आप पीएफ (PF) बैलेंस को आसानी से चेक कर पाएंगे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: