“कश्मीर की क्षमता का दोहन: स्वर्ग में एक और दिन” का आयोजन 11 से 13 अप्रैल तक

पर्यटन मंत्रालय श्रीनगर में एक व्यापक पर्यटन संवर्धन कार्यक्रम “कश्मीर की क्षमता का दोहन: स्वर्ग में एक और दिन” का आयोजन 11 से 13 अप्रैल तक करेगा

पर्यटन मंत्रालय श्रीनगर में 11 से 13 अप्रैल तक एक व्यापक पर्यटन संवर्धन कार्यक्रम “कश्मीर की क्षमता का दोहन: स्वर्ग में एक और दिन” का आयोजन कर रहा है। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल, श्री मनोज सिन्हा और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल इस आयोजन के उद्घाटन सत्र के दौरान प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। भारत सरकार का पर्यटन मंत्रालय, जम्मू कश्मीर के पर्यटन विभाग, फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) और इंडियन गोल्फ टूरिज्म एसोसिएशन (आईजीटीए) के सहयोग से 11 से 13 अप्रैल, 2021 तक इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इस आयोजन का उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के असंख्य पर्यटन उत्पादों के प्रदर्शन के साथ-साथ केन्द्र शासित प्रदेश में साहसिक गतिविधियां, छुट्टियां बिताने, विवाहोत्सव, फिल्म और एमआईसीई पर्यटन के लिए गंतव्य के रूप में जम्मू और कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देना है। पर्यटन मंत्रालय के सचिव श्री अरविंद सिंह और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान होने वाले कई महत्वपूर्ण सत्रों में तकनीकी यात्रा, प्रदर्शनियां, वार्तालाप के साथ-साथ भारत के अन्य क्षेत्रों से यात्रा गतिविधियों का संचालन करने वाले संचालकों के लिए एक बी2बी सत्र और आगंतुक प्रतिनिधियों के लिए ट्यूलिप गार्डन में तकनीकी यात्रा के आयोजन के अलावा जम्मू-कश्मीर के यात्रा संचालकों के साथ एक वार्तालाप सत्र होने की भी उम्मीद है। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के सचिव (पर्यटन), श्री अरविंद सिंह और जम्मू-कश्मीर सरकार के पर्यटन सचिव श्री सरमद हफीज के साथ-साथ वरिष्ठ सरकारी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा जम्मू और कश्मीर की पर्यटन क्षमता पर विचार-विमर्श के साथ-साथ प्रस्तुतियाँ दी जाएंगी।

12 अप्रैल, 2021 को होने वाले पूर्ण सत्र के विषयों में चार पैनल चर्चा, ‘पसंदीदा पर्यटन स्थल के रूप में कश्मीर को अगले स्तर पर ले जाना’, ‘कश्मीर को और अधिक प्रभावशाली बनाना’, कश्मीर के विविध पर्यटन उत्पादों को प्रदर्शित करना और वज़वान, ज़ाफ़रान और शिकारा की कहानी जारी है’ के साथ-साथ मास्टर शेफ पंकज भदौरिया के साथ एक चाय पे चर्चा भी की जाएगी। जम्मू और कश्मीर सरकार का पर्यटन विभाग एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के बाद प्रसिद्ध डल झील पर एक लेजर शो का आयोजन करेगा। केन्या, वियतनाम और जॉर्जिया के राजनयिकों सहित अन्य महत्वपूर्ण देशों से आमंत्रित मेहमानों के लिए श्रीनगर के मनोहर रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स में एक गोल्फ टूर्नामेंट का भी आयोजन किया जा रहा है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: