दादी की रसोई के 6 साल पूरे। 5 रुपये में भरपेट भोजन का अनोखा प्रयोग

नोएडा 21 अगस्त 2021 वतन की आवाज (समाज जागरण)

संवाददाता

समाज सेवा की अनोखा तरीके में से एक है लोगों के पेट को भरना वह भी किफायती दाम में उतम क्वालिटी के भोजन उपलब्ध कराना। सस्ता दवाई तथा सस्ता कपड़ा भी उपलब्ध कराना। भोजन जितना सस्ता उतना ही स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक भी। देशी की घी की छौके में बना सब्जी की खुशबू लोगों को अपने तरफ आकर्षित करता है।

नोएडा सेक्टर 29 गंगा कम्पलेक्स में आज दादी के रसोई का 6वां वर्षगांठ मनाया गया। पाँच रुपये में भोजन उपलब्ध कराने वाला दादी की रसोई आज के लिए निशुल्क रखा गया था। इसके साथ भी दादी के रसोई की 6 वर्ष पूरे होने पर पत्रकार तथा मेहमानों को भी बुलाया गया था। आज के इस कार्यक्रम में लगभग 150 से अधिक लोगों नें भोजन किया।

दादी की रसोई के मालिक है अनुप खन्ना जिनकों इस उत्कृष्ट कार्यों के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार भी दिया जा चुका है। नोएडा जैसे आर्थिक राजधानी में जहाँ किसी मामूली ढाबे पर 30 से 50 रुपये की सिर्फ सब्जी मिलता हो उस शहर में 5 रूपये में उतम क्वालिटी के भोजन का प्रबंध करना निश्चित तौर पर एक बहुत बड़ा समाजिक सेवा है। इसके अलावा सस्ती दवाई जन औषधि के माध्यम से सिर्फ 5 रुपये में दी जाती है। अगर आपके पास कपड़े की कमी है तो 10 रुपये में आपकों एक साधारणत: कपड़ा यहाँ पर मिल जायेगा।

एक तरफ जहाँ शहर में लोग गरीबों का मजाक उड़ाने के लिए रविवार को भोजन वितरण का कार्यक्रम रखते है और बड़े बड़े एडवरटाईजिंग करते है। मजाक हमने इसलिए कहा कि भूख रविवार आने तक का इंतजार नही करता है। दूसरी बात एक पत्ते मे खाना देकर उसका फोटो खिचना जहाँ लोगों की आदत बन गयी है। खाना बांटने के नाम पर एनजीओं के द्वारा सरकार से फंड कलेक्ट करना।

वही दूसरी तरफ दादी की रसोई बिना किसी शोर-शराबा, बिना किसी एडवरटाईजिंग के नोएडा शहर के बीच में सातों दिन भोजन उपलब्ध करवाया जाता है। यहाँ पर आपके पास में पैसे है तो ठिक है और नही है तो भी आपको खाना मिल जायेंगे। 100-150 लोगों को रोज खाना खिलाया जाता है। अगर किसी का परिवार में कोई बीमार है तो यहाँ पर संपर्क करके सस्ती मेडिसिन भी प्राप्त कर सकते है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: