परंपरागत मछुआरों की सूची जारी करें सरकार कोफ्फेड

रमण कुमार ( पटना )
बिहार राज्य मत्स्य जीवी सहकारी संघ लिमिटेड पटना के प्रबंध निर्देशक शाह राष्ट्रीय मत्स्य जीवी सरकारी संघ मर्यादित नई दिल्ली के प्रबंध निदेशक प्रभारी ॠषिकेष कश्यप ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा की पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग सहकारिता विभाग प्रखंड स्तरीय मछुआरा समितियों के लिए सदस्यता अभियान चला रह है ।
ऐसे में बिहार राज्य मत्स्य जीवी सहकारी संघ की मांग है कि सरकार द्वारा सदस्यता अभियान शुरू करने से पहले परंपरागत मछुआरों की सूची जारी की जाए । इस तरह की मांग संगठन की ओर से पहले भी किया जाता रहा है लेकिन मत्स्य विभाग सहकारिता विभाग टालमटोल करता रहा है । अब सदस्यता अभियान को लेकर मछुआरों ने काफी भय व्याप्त हो गया है कि कहीं उनकी सदस्यता कोई ना गायब कर दिया जाए । पूर्व के वर्षों में देखा गया है कि परंपरागत मछुआरों की सूची में गैर मछुआरों जाति के सदस्यों को शामिल किया गया है । राज्य के कई मछुआ समितियों में तो गैर मछुआरों की सदस्यता 50% से भी ज्यादा हो गई है । ऐसे में संघ सरकार से आग्रह करता है कि बिना परंपरागत मछुआरों की सूची जारी किए बिना ऑनलाइन सदस्यता अभियान ना चलाया जाए । मछुआ समितियों में केवल परंपरागत मथुरा सदस्य बनेंगे यह सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है । अगर विभाग संगठन के आग्रह पर ध्यान नहीं देता है तो संघ भविष्य में लोकतांत्रिक कदम उठाने के लिए स्वतंत्र होगा ।
इस संबंध में हाईकोर्ट ने सरकार को निर्देश दे चुका है कि परंपरागत मछुआरों की सूची जारी की जाए इसके लिए बिहार राज मत्स्यजीवी सहकारी संघ ने वर्ष 2012 में कोट का दवाजा खटखटाया था । फैसले में हाई कोर्ट ने सरकार को परंपरागत मछुआरों की सूची जारी करने का आदेश दिया था । साथ में सहकारिता विभाग ने भी जब मत्स्य निदेशालय को निर्देश दिया था कि परंपरागत मछुआरों की सूची अविलंब जारी की जाए ।

इस अवसर पर संघ के निर्देशक नरेश कुमार साहनी इंद्र कुमार राम प्रमोद साहनी पप्पू सिंह निशा मुन्ना चौधरी एवं विभिन्न जिले से आए प्रतिनिधि हरिवंश चौधरी सीताराम चौधरी प्रदीप कुमार नंदू चौधरी बबलू चौधरी जमादार मुख्य रणवीर का नाम विजय चौधरी बलराम साहनी चौधरी मेघना साहनी धर्मेंद्र कुमार महेंद्र सैनी श्याम बिहारी चौधरी राम बाबू चौधरी रमेश चौधरी शिवजी साहनी धनानी रमेश मुखिया गुड्डू साहनी रामपुर का स्थान इत्यादि उपस्थित थे ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: