e-Shram Registration: ई-श्रम पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराने से पहले इन 10 बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

e-Shram Registration: e-Shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने पर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना कवर मिलता है. आइए जानते हैं इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

e-Shram Registration: केंद्र सरकार ने देश के 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए e-Shram पोर्टल को लॉन्च किया है. श्रमिकों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने पर 2 लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा कवर मिलता है. इसके अलावा सरकार की कई सारी योजनाओं का लाभ श्रमिकों को इस सेंट्रल पोर्टल से मिलता है. आइए जानते हैं इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

कौन हैं असंगठित क्षेत्र के श्रमिक
असंगठित क्षेत्र में ऐसे प्रतिष्ठान/ यूनिट शामिल हैं, जो वस्तुओं/सेवाओं के प्रोडक्शन और सेल्स में लगी हुई और 10 से कम श्रमिकों को रोजगार देती है. ये यूनिट ESIC और EPFO के अंतर्गत नहीं आती है. कोई भी कर्मचारी जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है और ESIC और EPFO का सदस्य नहीं है, उसे असंगठित क्षेत्र का कर्मचारी माना जाता है.

क्या है UAN
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) एक 12 अंकों की संख्या है, जो विशेष रूप से प्रत्येक असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी को eShram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद सौंपा जाता है. यह एक स्थायी नंबर होगा और एक बार असाइन किए जाने के बाद यह जीवन भर चेंज नहीं होगा.

क्या है इनकम क्राइटेरिया

किसी असंगठित श्रमिक के रूप में eShram पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई इनकम क्राइटेरिया नहीं है. हालांकि उसका टैक्सपेयर नहीं होना चाहिए.

किन्हें मिलेगा योजना का लाभ
e-Shram पोर्टल पर कोई 18 साल से लेकर 59 साल का कोई व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता हो, खुद को इसमें रजिस्टर कर सकता है.

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत
e-Shram पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी:
आधार नंबर
आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर
बैंक अकाउंट
अगर आपके पास आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर नहीं है, तो आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जा सकते हैं.

श्रमिकों को क्या लाभ मिलेगा
केंद्र सरकार ने e-Shram पोर्टल विकसित किया है, जो असंगठिक क्षेत्र के श्रमिकों का आधार से जुड़ा एक सेंट्रल डेटाबेस है. इसमें रजिस्ट्रेशन कराने पर श्रमिकों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा. इसके अलावा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सभी सोशल सिक्योरिटी बेनेफिट्स मिलेगा. आपातकालीन स्थिति और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थिति में इस डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है.

कैसे करें खुद को रजिस्टर
कोई भी असंगठित क्षेत्र का श्रमिक e-Shram पोर्टल के जरिए खुद को इस सुविधा में रजिस्टर कर सकता है. इसके अलावा आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर भी जा सकते हैं.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर करने के लिए क्या फीस देना होगा
e-Shram पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करने के लिए आपको किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होता है. यह सुविधा पूरी तरह सी निशुल्क है.

ई-श्रम कार्ड कब तक वैलिड होगा
एक बार ई-श्रम पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कराने के बाद यह e-Shram कार्ड लाइफटाइम के लिए वैलिड होगा.

ई-श्रम पर कैसे करें डीटेल्स अपडेट
e-Shram पोर्टल पर किसी भी तरह का अपडेट या डीटेल्स भरने के लिए आप इसके पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा श्रमिक अपने नजदीकी सीएसटी सेंटर पर भी विजिट कर सकते हैं.

Please follow and like us:
%d bloggers like this: