‘दुवाओं की झोली, किन्नरों की टोली’’ थीम पर किन्नरों के माध्यम से निकली मतदाता जागरूकता रैली



रिपोर्ट- श्रीकान्त श्रीवास्तव/समाज जागरण ब्यूरो बाँदा

बाँदा – जनपद में मतदान के दिन को जनपद बांदा के नागरिक महोत्सव के रूप में मनायें तथा समाज के सभी वर्गों के लोग अधिक से अधिक मतदान कर लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए कार्य करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्टेट अनुराग पटेल ने उपरोक्त विचार कलेक्टेट प्रांगण में किन्नरों की रैली का शुभारम्भ करने के अवसर पर व्यक्त किये। जनपद में 75 प्रतिशत प्लस मतदान कराने के लिए ‘‘दुवाओं की झोली, किन्नरों की टोली’’ थीम पर किन्नरों के माध्यम से जागरूकता रैली रामलीला मैदान से प्रारम्भ होकर महेश्वरी देवी मन्दिर, कोतवाली रोड, मनोहरीगंज, शंकरगुरू चैराहा, गल्ला मण्डी, गूलरनाका, बाबूलाल चैराहा, बंगालीपुरा, बस स्टैण्ड होते हुए कलेक्टेªट पर समाप्त हुई। जागरूकता रैली में लगभग 4 कि0मी0 पैदल मार्च किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पटेल ने कहा कि किन्नरों की दुवाओं का काफी असर होता है और आप लोग जनपद के 75 प्रतिशत प्लस अभियान को अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा निर्वाचन में जनपद में 59.65 प्रतिशत लोंगो ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस बार जिला प्रशासन का यह प्रयास है कि समाज के सभी वर्गों के लोग अधिक से अधिक संख्या में अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग करें जिससे 75 प्रतिशत प्लस का लक्ष्य हांसिल किया जा सके। श्री पटेल ने जनपद के सभी नागरिाकों से अपील की है, कि वे 23 फरवरी को लोकतंत्र के महोत्सव में बढ-चढ कर भाग लें।
जागरूकता रैली में किन्नरों ने नाचते, गाते हुए लोंगो से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की। जागरूकता रैली में किन्नरों के साथ-साथ महिला अध्यापिकाओं, अधिकारियों/कर्मचारियों ने भी बडी संख्या में प्रतिभाग किया। रैली में ‘‘वोट करेंगे-वोट करेंगे, दारू-मुर्गा पर चोट करेंगे’’, ‘‘23 फरवरी को वोट करेंगे, लोकतंत्र मजबूत करेंगे’’, ‘‘नोट भेंट पर चोट करेंगे, निर्भय होकर वोट करेंगे’’, ‘‘भय लालच बिन वोट करेंगे, घूंघट की ओट से वोट करेंगे’’, ‘‘सारे काम छोड दो, 23 फरवरी को वोट दो’’, ‘‘पहले मतदान फिर जलपान’’, ‘‘सारे काम छोड देई, चला सखी वोट देई’’, ‘‘बांदा जनपद का ऐलान, प्लस 75 हो मतदान’’, ‘‘दादी-दादी बूथ पे जाना, अपना वोट डाल के आना’’, ‘‘मम्मी-पापा बूथ पे जाना, अपना वोट डाल के आना’’, ‘‘दीदी-भइया बूथ पे जाना, अपना वोट डाल के आना’’, ‘‘सारे काम छोड दो, सबसे पहले वोट दो’’, ‘‘न नशे से न नोट से, किस्मत बदलेगी वोट से’’ इत्यादि नारे लगाये गये।
जागरूकता रैली के शुभारम्भ से पूर्व किन्नरों का डिप्टी कलेक्टर कु0 श्वेता साहू तथा प्र0 अपर जिला सूचना अधिकारी कु0 शारदा ने माल्यार्पण कर स्वागत किया। जागरूकता रैली में किन्नरों ने बाजार में सर्राफा व्यापारी, ठेले वाले, बर्तन वाले, रिक्शे वाले, चाट-पकौडी वाले, कपडे वाले, सब्जी विक्रेताओं, पान की दुकानों, चाय की दुकानों इत्यादि में जाकर 23 फरवरी, 2022 को स्वयं परिवार सहित मतदान करने तथा अन्य पडोसियों को मतदान के लिए प्रेरित करने की अपील की।
जागरूकता रैली के समापन के अवसर पर जिलाधिकारी श्री अनुराग पटेल ने किन्नरों का आभार व्यक्त किया तथा उन्हें नेग के रूप में नगद धनराशि प्रदान की तथा कलेक्टेªट परिसर में जलपान आदि की व्यवस्था की।
जागरूकता रैली में अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) उमाकांत त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) अमिताभ यादव, ज्वाइंट मजिस्टेªट सुधीर कुमार, नगर मजिस्टेªट केशव नाथ गुप्ता, डिप्टी कलेक्टर सौरभ यादव, लाल सिंह यादव, उप निदेशक सूचना भूपेन्द्र सिंह यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद कुमार, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रामपाल, तहसीलदार सदर पुष्पक सहित बडी संख्या में अध्यापक व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
मतदाता जागरूकता रैली में किशोरी, पूर्णिमा, काजल, पूजा, बन्नो, चंचल, पुत्तन, बबली, मुन्नी, मधू गुरू, दादी गुरू, रोशनी किन्नर गुरू, आकांक्षा, जानिब, रूही, आरती, महक, रूबी, मुस्कान, पिया जी, बबली, दीपिका, इत्यादि किन्नरों ने भाग लिया। रैली का संचालन इन्द्रवीर सिंह एवं राहुल जैन ने किया।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: