fbpx

सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें ये 8 काम, होता है अशुभ!

सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें ये 8 काम, होता है अशुभ!

हर कोई चाहता है कि उसकी जिंदगी में धन-दौलत की कमी ना हो. हम इसीलिए मेहनत करते हैं ताकि पैसे कमा सके. पैसे कमाना तो कठिन काम है लेकिन पैसे संभाल कर रखना और भी कठिन काम है.

हालांकि जिंदगी में खुशी पैसे से नहीं खरीदी जा सकती है लेकिन संपन्नता खुश होने में और दूसरों की नजरों में सम्मान पाने में मदद जरूर करती है. इंसान कई बार अपने सपनों को भी पैसे होने पर ही पूरा कर पाता है.

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, अगर लक्ष्मी मां आप पर प्रसन्न है तो आपके घर में खुशियां और संपन्नता कभी आपका पीछा नहीं छोड़ेगी.शास्त्रों में कई ऐसी बातों का उल्लेख है जिससे घर में समृद्धि औऱ संपन्नता लाई जा सकती है. मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है.आपकी छोटी-छोटी आदतें आपसे आपका गुडलक छीन सकती है और आर्थिक समस्याएं पैदा कर सकती हैं. अगर आप शास्त्रों में विश्वास करते हैं तो आपको कुछ छोटी-छोटी बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए. इन नियमों का पालन करना बहुत कठिन भी नहीं है.

हिंदू शास्त्रों के मुताबिक, सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को स्पर्श करना वर्जित है. सूर्यस्त के बाद तुलसी के पौधे को छूने से दुर्भाग्य और गरीबी आती है.

तुलसी की पूजा
तुलसी के पौधे की पूजा करना और जल चढ़ाना दोनों ही शुभ माना जाता है लेकिन शाम के समय में ऐसा नहीं करें. शाम में केवल तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से ना केवल ना केवल नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है बल्कि घर में लक्ष्मी भी आती है.

शास्त्रों में शाम के समय में शारीरिक संबंध बनाना भी वर्जित बताया गया है. ऐसा करने से दुर्भाग्य आता है.

सूर्यास्त के समय सोना-
सूर्यास्त के दौरान सोने से नकारात्मक ऊर्जा आती है और बैड लक आपके साथ हो लेता है. इससे मोटापा औऱ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी होती हैं.

बर्तन मांजना-
ऐसा माना जाता है कि अगर आप खाने के तुरंत बाद बर्तन नहीं साफ करते हैं तो आप पर शनि औऱ चंद्रमा का बुरा प्रभाव पड़ेगा. अगर आप खाने के बाद बर्तन साफ करके रख देते हैं तो आपके घर में संपन्नता आती है.

सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोछा करना भी अशुभ माना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक, अगर आप सूर्यास्त होने के बाद घर में झाड़ू पोछा लगाते हैं तो आप घर से खुशियों और गुड लक को दूर भगा रहे हैं.

सूर्यास्त के समय पढ़ना-
यह आधुनिक समय में हैरान करने वाली बात लगती है लेकिन शास्त्रों के मुताबिक सूर्यास्त के दौरान पढ़ाई करने से मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है. ऐसा कहा जाता है कि सूर्यास्त के दौरान घर पर बैठे रहने या पढ़ने के बजाए खेलना चाहिए या कोई फिजिकल ऐक्टिविटी करनी चाहिए.

गलत जगह पर थूकना-
कुछ लोग कहीं पर भी थूक देते हैं. आपकी इस आदत से जगह तो गंदी होती ही है लेकिन इससे आपको भी नुकसान पहुंचता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग अपने आस-पास के वातावरण को साफ नहीं रखते हैं, मां लक्ष्मी उनसे रुष्ट हो जाती है.

Please follow and like us:
%d bloggers like this: