आंगनवाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाने हेतु खेलकूद एवम पठन पाठन सामग्री का वितरण विश्वविद्यालय के सभागार में

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने आज छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर एवं विभिन्न औद्योगिक इकाइयों एवं संगठन के सहयोग से जनपद कानपुर के 200 आंगनवाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाने हेतु खेलकूद एवम पठन पाठन सामग्री का वितरण विश्वविद्यालय के सभागार में किया।
इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने विश्वविद्यालय, उद्योगपतियों और सभी आंगनवाणी कार्यकत्रियो को बधाई देते हुए वहाँ उपस्थित सभी उद्योगपतियों से आग्रह किया कि वे अपने परिवारीजनों के साथ स्वयं इन आंगनवाड़ी केंद्रों में जाकर वहां बच्चों को ये तोहफे दे जिससे आप उन बच्चों के चेहरे की मुस्कान के साक्षी हो सके और इसका अनुभव ले सकें। उन्होनें कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से हमारे बच्चे स्वस्थ होने चाहिए, जिसके लिए आगंनवाडी कार्यकत्रियो की तीन दिन की ट्रेनिंग करवाई जाये, जिसमें उन्हें आंगनवाड़ी कैसी होनी चाहिए, क्या-क्या सुविधाएं होनी चाहिए, बच्चों को कैसे सिखाना है, बच्चों के सामने किस तरह प्रेजेंट करना है, आदि बातें सिखाई जाएं। इसके साथ ही उन्होनें आंगनवाडी कार्यकत्रियो से कहा कि जो भी सामग्री उन्हें आज प्राप्त हुई है उसे बच्चों को अच्छे से खेलने दे, यदि खिलौने टूटते हैं तो उसकी चिंता वे ना करें। इससे उनके आंगनवाडी में बच्चों की संख्या बढ़ेगी और फिर वे बच्चों को और भी नई चीजें सिखा पाएंगी । सभी बच्चों को एक मां की तरह प्यार दे और उनका ख्याल रखें।
इस अवसर पर राज्यपाल ने जियो टैगिंग पोर्टल का भी शुभारंभ किया तथा आंगनवाड़ी केन्द्रों को गोद लेने वाले संस्थानों को प्रमाण पत्र एवं समूह चित्र देकर सम्मानित किया ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: