स्वंय सहायता समूह की दीदीदियों के साथ ‘‘दीदी चली बूथ की ओर’’ (थीम) के तहत कार्यशाला हुई सम्पन्न



रिपोर्ट-श्रीकान्त श्रीवास्तव/समाज जागरण ब्यूरो बाँदा

बाँदा – विधानसभा सामान्य निर्वाचन- आज रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा में आगामी 23 फरवरी को मत प्रतिशत में बढोत्तरी हेतु जनपद की 950 स्वंय सहायता समूह की दीदीदियों के साथ (थीम) ‘‘दीदी चली बूथ की ओर’’ के तहत कार्यशाला सम्पन्न हुई। 75$ प्रतिशत से अधिक मतदान कराने की जनपद वासियों से अपील करते हुए आगे की ओर कांरवा बढता गया।
कार्यक्रम की शुरूवात सर्वप्रथम सभाजीत निषाद द्वारा वन्दना गीत की प्रस्तुती के माध्यम से शुभारम्भ हुआ। इसके पश्चात् मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का बुके देकर एवं बैच अलंकरण कर स्वागत किया गया। इसी क्रम में सभाजीत निषाद मतदाता जागरूकता गीत के माध्यम से मतदान करने की अपील की। इसके साथ ही अपूर्वा पटेल सरस्वती बालिका विद्या मन्दिर की छात्रा ने मतदान गीत प्रस्तुत किया तथा नाट्य मंचन कर लोंगो को मतदान करने हेतु एवं सही नेता चुनने की अपील किया।
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग पटेल ने कार्यशाला को सम्बोधित करते कहा कि आज भारत की स्वर कोकिला अत्याधिक सम्मानित श्रीमती सरोजनी नायडू जी का जन्म दिवस के अवसर पर सभी बहनों को शुभकामनाएं। आज इस कार्यशाला में आप शीर्षक ‘‘दीदी चली बूथ की ओर’’ के माध्यम से मतदान बढ़ाने के लिये उपस्थित हुई है। आप सभी लोंगो को ज्ञात होगा कि मतदान प्रतिशत बढाने का प्रयास लगातार जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा अपनी टीम सहित किया जा रहा है। हमारा लक्ष्य है 75 प्रतिशत से अधिक मतदान को प्राप्त करना। इसी को दृष्टिगत रखते हुए समाज के हर वर्ग से सहयोग की अपेक्षा रखता हॅू। इस महापर्व को सफल बनाने के लिए आप सभी बहनों से भी गुजारिश है कि आगे आयें और अपना-अपना मतदान करें साथ ही अपने नाते-रिश्तेदारों, बहन-बेटियों, भाइयों एवं पडोसियों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें जिससे हमारे जनपद का मतदान प्रतिशत बढे और हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। इससे हमारे जनपद का नाम प्रदेश में स्वर्ण अक्षरों में लिखा जायेगा और हमारा जनपद प्रगति की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व 13 जनवरी, 2022 को जनपद में 58 प्रधानों को साक्षर प्रधान गॉव की शान की तहत 60 दिनों में साक्षर बनाया गया और उन्ही को मतदाता जागरूकता का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया गया। घर-घर जाकर 75 प्रतिशत से अधिक मतदान कराने में एवं प्रशासन पोषण पाठन अभियान के अन्तर्गत 101 अधिकारियों को 202 गॉव गोद दिये गये इन्ही भी मतदाता जागरूकता ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया गया जिसमें आपके द्वारा सक्रिय सहयोग किया गया। इसी प्रकार शहर में कई कार्यक्रम आयोजित हुये है उनमें में भी आपकी सहभागिता रही है। आपकी सक्रिय सहभागिता से लग रहा है कि 75$ प्रतिशत वोटिंग कराने एवं मतदान का प्रतिशत बढ़ाने का जो लक्ष्य है, वह अवश्य ही पूर्ण होगा। आपकी सक्रिय सहभागिता से मुझे उम्मीद है कि हम 75$ प्रतिशत से अधिक डिक्टेंशन के साथ पास होंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग पटेल ने कहा कि इससे पूर्व वर्ष 2017 में जनपद में पुरूषों ने 56.34 प्रतिशत मतदान किया गया और हमारी बहनों द्वज्ञरा 63.72 प्रतिशत वोटिंग किये थी। विगत 01 माह से हमारे अधिकारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने में हमारी जो बहनें सहयोग दे रही है। इससे हमें पूर्ण विश्वास है कि हम सब मिलकर 23 फरवरी, 2022 को 75 प्रतिशत से अधिक मतदान करायेंगे। उन्होंने कहा कि जितना अच्छा मतदान होगा, उतना ही हमारा लोकतंत्र मजबूत होगा। यदि लोकतंत्र मजबूत होगा तो हम लोग मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि जैसा आप लोंगो ने प्रथम चरण के 10 फरवरी को देखा होगा कि शामली एवं मुजफ्फर नगर में 65 प्रतिशत के करीब मतदान हुआ है तो हम लोंगो को इतना मेहनत करने के बावजूद शत प्रतिशत कैसे नहीं बढेगा ?
मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि समाज के हर वर्ग के साथ की अपेक्षा है। इस लोकतंत्र के महापर्व को एक उत्सव का माहौल देंगे और 23 फरवरी को संकल्प के साथ वोट करेंगे।
डिप्टी कमिश्नर एनआरएलएम डॉ0 रविकिशोर त्रिवेदी ने समूह से जुड़ने के बाद दीदियॉ अन्य दीदियों की अपेक्षा दो कदम आगे है जो मिशन की बागडोर को सम्हालने के साथ ही इसबार मतदान प्रतिशत को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभायेंगी।
कार्यशाला में उपस्थित उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्या, जिला विकास अधिकारी डा0 रवि किशोर त्रिवेदी, जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद सिंह, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी रामपाल, खण्ड विकास अधिकारी बिसण्डा राम कुमार एवं एन0आर0एल0 विभाग के कर्मचारियों सहित सभी विकास खण्डों की 950 समूह दीदियां उपस्थित रही।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: