नोएडा सेक्टर 110 प्राधिकरण के खाली पड़े जमीन पर फल फूल रहे चाउमीन मोमोस की दुकान

समाज जागरण

नोएडा में प्राधिकरण के सुस्त चाल के चलते पूरे शहर मे रेहड़ी पटरी और पटरी माफियाओं का जंजाल फैलते जा रहे है। एक तरफ खाली किया नही की दूसरी तरफ कई दुकाने लग जाती है। नोएडा सेक्टर 110 में प्राधिकरण के खाली पड़े प्लाट में एक बार फिर से चाउमीन मोमोज वाले का कब्जा हो चुका है। रेस्टोरेंटनुमा इस दुकान पर आपको आराम से बैठने के लिए गोलनुमा टेबल और कुर्सी भी मिल जायेंगे। भले ही रेहड़ी पटरी वालों को 2×2 की दुकान दिया जा रहा हो वह भी बड़ी मशक्त के बाद। उन 2X2 की दुकान के लिए किराये भी देने पड़ते है।
वही दूसरी तरफ अवैध तरीके से लगे इन दुकानों को न तो किराया देना पड़ता है और दुकान लगाने के लिए जगह भी 5-10 मीटर मिल जाते है। ऐसा नही की ये लोग पैसे नही देते है, लेकिन यह पैसा प्राधिकरण के सरकारी खजाने में नही जाकर किसी प्राइवेट के जेब मे जाते है। अच्छा होता कि इनको भी लाइसेंस थमा दिये जाते और 10 मीटर की दुकान के लिए 5 दुकानों का किराया सर्किल के हिसाब से वसूले जाते । कम से कम प्राधिकरण का भला तो होता।

दूसरी तरफ सेक्टर 110 की मार्किट है, जहाँ पर दुकान वालों के पास में अपनी गाड़ी खड़ी करने तक की जगह नही है। जहाँ गाड़ी खड़ी करने की जगह है वहाँ तो वेंडरों नें अपना दुकान लगा लिया हुआ है और गाड़ी को मैन रोड पर पार्किंग करवाये जा रहे है। करोड़ों की दुकान खरीदने वालों को पार्किंग के लिए भी लाले पड़े है। हालात तो ये है कि ग्राहक इसलिए इन दुकानों में या यहाँ पर कार्यरत बैंक मे नही जाते है कि उनको 5-10 मिनट के लिए भी पार्किंग चार्ज देने पड़ते है। ऐसे में कौन मुफ्त में अपना जेब ढिली करने के लिए गाड़ी को खड़ी करे। कही और देख लेने की बात कहकर निकल लेते है। जबकि पार्किंग भी काली सड़क पर किए जा रहे है वह भी प्राधिकरण के ठेकेदारों के द्वारा। सेक्टर 110 की यह तस्वीर देखकर आप भली भांति समझ जायेंगे की क्या हालत है स्मार्ट सिटी नोएडा की।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: