एसओएस के चिल्ड्रन विलेज ने स्वास्थ्य और स्वच्छता हेतु एक ‘हैंडवाश’ जागरूकता अभियान चलाया

बवाना, नई दिल्ली, 27 अक्टूबर, 2021: देश के सबसे बड़े चाइल्डकेअर एनजीओ, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेज ऑफ इंडिया ने बवाना, दिल्ली में हाथ धोने (हैंडवाश) पर जागरूकता अभियान चलाया।

यह अभियान स्वास्थ्य और स्वच्छता पर जागरूकता बढ़ाने के एनजीओ के निरंतर प्रयासों का हिस्सा है जिसे ‘बालपंचायत’ के बीस बच्चों ने आयोजित करने में मदद की। डी ब्लॉक, जेजे कॉलोनी और राजीव नगर सहित बवाना के विभिन्न हिस्सों और बस्तियों के निवासियों पर महामारी की दूसरी लहर ने बड़ी चुनौती पैदा की थी। एसओएस में देखभाल करने वालों ने अपने बच्चों के साथ, खुद को एक बहुत ही कमजोर स्थिति में पाया जब दैनिक आधार पर मामले बढ़ रहे थे, खासकर जब से निवासी भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने लगे हैं, हाथ की स्वच्छता के बारे में बहुत कम जानकारी रखते हैं।

कोविड-19 के प्रसार को रोकने के प्रयास में, भारत के एसओएस चिल्ड्रन विलेज के सहकर्मियों ने ‘बालपंचायत’ के बच्चों को सही तरीके से हाथ धोने, फेस मास्क पहनने, इस्तेमाल किए गए मास्क के निपटान और सामाजिक दूरी का पालन करने का प्रशिक्षण दिया। बच्चों ने तब अभियान की जिम्मेदारी ले ली और परिवार सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम के देखभालकर्ताओं, बच्चों और समुदाय के अन्य सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान किया।
एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेज ऑफ इंडिया के महासचिव सुमंता कर ने कहा: “समग्र बाल विकास हमारा लक्ष्य है और महामारी के समय में यह बेहद अहम हो गया है। यह लक्ष्य के अनुरूप समाज के कमजोर वर्गों को कोविड-19 के खिलाफ एक प्रमुख रोकथाम उपाय के रूप में हाथ धोने के महत्व पर शिक्षित करने और बुनियादी स्वास्थ्य और स्वच्छता का समर्थन करने में निहित है। हाथों की स्वच्छता एक प्रभावी उपाय है जो बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है। बच्चों का उत्साह बहुत उत्साहजनक है ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: