भारत सेवक समाज ने दी स्वामी जी को श्रद्धांजलि

नवादा (का. स.)अरुण कुमार अध्यक्ष जिला भारत सेवक समाज की अध्यक्षता में भारत सेवक समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामि हरि नारायनाद जी के निधन पर शोक सभा रखा गया.
नगर के विकास अकेडमी के प्रांगण में आयोजित शोकसभा को संबोधित करते हुए अरुण कुमार ने कहा कि स्वामी जी 99 बर्ष के थे.उनके कार्यकाल में पूरा भारत सेवक समाज का विस्तार हुआ. भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से मिलकर भारत सेवक समाज का विस्तार किया।
नेहरू जी भारत सेवक समाज के प्रथम अध्यक्ष थे तो स्वामि जी महामंत्री फिर स्वामी राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के प्रदेश अध्यक्ष दोनो पद पर रहकर भारत सेवाक समाज का विस्तार किया . उनके निधन से आज़ादी के बाद एक ही महापुरुष बचे थे वो भी हमारे बीच नही रहे. उनकी याद काफी आएगी।
भारत सेवक समाज की स्थापना इसलये की गई थी कि आरएसएस भारत मे हिन्दू मुस्लिम का भेदभाव पैदा कर रही थी और अमन शांति को मिटाने में लगी हुई थी. नेहरू जी ने भारत सेवक समाज का स्थापना की. हिन्दू मुस्लिम की एकता, जाट धर्म की एकता, पार्टी में एकता छुआ छूत की बीमारी दूर करना ये उदेश्य भारत को देना था.
एजाज अली मुन्ना ने कहा कि 1975 की 25 अगस्त को सोन औऱ गंगा जी का पानी पटना शहर के कई जगहों पर भयानक रूप उत्पन्न कर दिया था . स्वामी जी ने समाज के पीड़ित के बीच मे जा कर खाना एवं अन्य साम्रगी बितरण किया। 1967 में राज्य ब्यापी अकाल आया था ।कांग्रेस के साशन में भारत सेवक समाज द्वारा पलामू, गया, मुंगेर, भागलपुर, पटना , शाहाबाद, सारण, मुजफ्फरपुर और दरभंगा जैसे जिले में 176 भोजन केंद्र पर 56000 क्षुधापीडितो को नौ महीने तक प्रतिदिन भोजन प्रदान किया करती थी. आज भाजपा अनाज के नाम पर वोट बटोरने का काम कर रही हैं। अनाज के नाम पर यूपी एवं अन्य राज्य में खूब ढिढोरा पीटा लेकिन कांग्रेस पार्टी ऐसे कामो से घृणा करती है.
मौके पर श्याम सुंदर कुशवाहा, प्रमोद कुमार, गायत्री देवी, मो इरफ़ान, अजित, जागेश्वर पासवान इत्यादि लोग शामिल थे।
श्याम सुंदर कुशवाहा, प्रमोद कुमार, गयात्री देवी, मो इरफ़ान, गयात्री देवी अजित, जागेश्वर पासवान इत्यादि लोग शामिल थे

Please follow and like us:
%d bloggers like this: